School and College Closed: नए साल की शुरुआत से ही सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाकों तक इसका असर देखने को मिल रहा है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की वजह से मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है. इस वजह से कई राज्यों में स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए. वहीं कई ट्रेन और फ्लाइट्स के रूट्स भी डायवर्ट हुए हैं.  


ग्रेटर नोएडा नोएडा जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण जनहित में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जनपद गौतमबुद्धनगर में संचालित सभी बोर्डों से मान्यता प्राप्त स्कूलों (कक्षा नर्सरी से 8 तक) में 6 जनवरी तक छुट्टी करने के आदेश जारी किए हैं. साथ ही इसका कड़ाई से अनुपालन करने के लिए भी कहा है. इसके अलावा दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में भी इसी तरह के आदेश जारी किए गए हैं.


कहां-कहां बंद रहेंगे स्कूल


राजधानी दिल्ली में नए साल की शुरुआत से ही स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए थे और 6 जनवरी तक इसका पालन करने के लिए कहा गया. इस बार दिल्ली में विंटर वेकेशन 6 दिन के लिए है क्योंकि नवंबर के महीने में प्रदूषण की वजह से भी स्कूल बंद रहे थे.


उत्तर भारत में ठंड के प्रकोप को देखते हुए यूपी सरकार ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2024 तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए थे. इसके अलावा राजस्थान के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड की वजह से 25 दिसंबर से स्कूल में छुट्टियों के आदेश जारी किए थे. राजस्थान में 6 जनवरी को स्कूल खोले जाएंगे. वहीं हरियाणा में 15 जनवरी तक विंटर वेकेशन रहेगी.


इसके अलावा पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर में सर्दी और बर्फबारी की वजह से लोगों का बुरा हाल है. स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू ने सभी स्कूलों को 29 फरवरी तक छुट्टी करने के आदेश जारी किए.


ट्रेनों पर भी असर


कड़ाके की सर्दी और कोहरे का असर ट्रेनों पर भी देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से मंगलवार को दिल्ली में 26 ट्रेनें लेट हो गईं. राष्ट्रीय राजधानी में देरी से पहुंचने वाली ट्रेनों में भोपाल-निजामुद्दीन, बेंगलुरु-निजामुद्दीन, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी, रानीकमलापति भोपाल-नई दिल्ली, हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो, चेन्नई-नई दिल्ली, पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन शामिल रहीं.


उड़ानों पर भी असर


घना कोहरा और खराब मौसम का असर उड़ानों पर भी देखने को मिला. इसकी वजह से देश में कई जगहों पर या तो उड़ानों को रद्द कर दिया गया या फिर उन्हें डायवर्ट किया गया. हैदराबाद में जीएमआर हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया, "प्रतिकूल मौसम और खराब दृश्यता के परिणामस्वरूप मंगलवार को आठ उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा और 12 उड़ानें रद्द कर दी गईं." पिछले सप्ताह से खराब मौसम के कारण परिचालन प्रभावित हुआ है.  


कहां पर कितनी विजिवलिटी


मौसम विभाग के मुताबिक, 02 जनवरी को साढ़े ग्यारह बजे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली-25, झांसी-200. पूर्वी उत्तर प्रदेश: वाराणसी-50, लखनऊ और गोरखपुर-200 और प्रयागराज में 500 दृश्यता दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान के अजमेर-50, कोटा और जयपुर-500, पश्चिमी राजस्थान: गंगानगर और चूरू-500. जम्मू में 200.


हरियाणा के अम्बाला-200, हिसार-500, पश्चिम मध्य प्रदेश के गुना-200, ग्वालियर और भोपाल-500, पूर्वी मध्य प्रदेश के सागर-200 और बिहार के पटना में 500 दृश्यता दर्ज की गई. पंजाब के अमृतसर और पटियाला-500 और दिल्ली के सफदरजंग और पालम में 500 दर्ज हुई.


ये भी पढ़ें: Weather Update: Delhi में सर्दी के सितम का है कुछ ऐसा कहर, मौसम विभाग को कहना पड़ा- जरूरी है तभी निकलें घर से बाहर