Congress President Election: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में उतरने पर छाए अनिश्चितता के बादलों के बीच मंगलवार को राजस्थान के कुछ विधायक उनसे मिले हैं. विधायकों ने जयपुर में मुख्यमंत्री आवास पर जाकर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) से मुलाकात की है. इस मुलाकात की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने आवास पर पहुंचे मंत्री, विधायकों से खड़े-खड़े ही बातचीत करते दिखाई दे रहे हैं. 


सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्तमान के सियासी हालातों पर चर्चा की है. मुख्यमंत्री से मिलने के लिए अशोक चांदना, शाले मोहम्मद, भंवर सिंह, राजेंद्र यादव, जगदीश जांगिड़, हाकम अली, रफीक खान, अमीन कागजी, ख़ान मेवा राम, पदमाराम अमित चाचाण, प्रीति शक्तावत, मीना कंवर और खुशवीर सिंह पहुंचे थे. 




गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव लड़ने पर संशय बरकरार


कांग्रेस की राजस्थान इकाई के संकट के कारण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने को लेकर पैदा हुए संशय के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल ने मंगलवार को नामांकन पत्र मंगवाया है. हालांकि, उन्होंने एबीपी न्यूज से खास बातचीत में चुनाव लड़ने से इनकार किया है. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि बंसल शायद किसी का समर्थन करेंगे और खुद चुनाव नहीं लड़ेंगे.


मिस्त्री ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें चुनाव की स्थिति के बारे में जानकारी दी और डेलीगेट (निर्वाचक मंडल की सदस्य) के रूप में उनका पहचान पत्र सौंपा. सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद मिस्त्री ने कहा अभी तक की स्थिति के बारे में जानकारी देनी थी, इसलिए हम (10 जनपथ) गए. सोनिया गांधी भी उत्तर प्रदेश से डेलीगेट हैं और उन्हें पहचान पत्र देना था. वह पार्टी की अध्यक्ष हैं, इसलिए उन्हें मिलकर पहचान पत्र दिया. उन्होंने बताया, ‘‘शशि थरूर के यहां से फॉर्म ले गए हैं. पवन कुमार बंसल शायद किसी के समर्थन के लिए नामांकन पत्र ले गए, वह खुद के लिए नहीं ले गए हैं.’’ 


नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर कोई सूचना नहीं


इस सवाल पर कि क्या गहलोत की ओर से नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर कोई सूचना आई है, तो मिस्त्री ने कहा, ‘‘कोई सूचना नहीं आई है. उनके किसी प्रतिनिधि ने संपर्क नहीं साधा है. अगर किसी ने लिखा था कि वह सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले थे, तो वो सही नहीं है.’’ राजस्थान के घटनाक्रम से जुड़े एक सवाल पर कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मिस्त्री ने कहा, ‘‘चुनाव समय पर होगा. घोषित कार्यक्रम के मुताबिक होगा.’’ 


कब है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव?


कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और गांधी परिवार के भरोसेमंद माने जाने वाले बंसल ने ऐसे समय पर नामांकन पत्र लिया है, जब गहलोत (Ashok Gehlot) के चुनाव लड़ने को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है. कुछ दिनों पहले तक वह अध्यक्ष पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार के तौर पर देखे जा रहे थे. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे. 


ये भी पढ़ें- 


Congress President Election: क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे पवन बंसल? साफ किया रुख


Rajasthan Politics: अंबिका सोनी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का किया बचाव, बोलीं- 'उन्होंने बगावत नहीं की'