Ayush Holistic Wellness Centre in Supreme Court: भारत के चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट कैंपस में आयुष समग्र कल्याण केंद्र (Ayush Holistic Wellness Centre) का उद्घाटन किया. इस दौरान सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ अपना रूटीन और कोरोना काल में कोविड-19 से जंग के बारे में भी बताया.


उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि वह खुद कोविड-19 फैलने के बाद से आयुष से जुड़े हुए हैं. कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत को याद करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि PM मोदी ने मुझे तब फोन किया था और मेरी तबीयत के बारे में पूछा था. उन्होंने मुझे फोन करके कहा था कि मुझे पता है कि आप कोविड से जूझ रहे हैं मैं उम्मीद करता हूं कि सब कुछ जल्दी ठीक हो जाएगा. अभी हालात ठीक नहीं है लेकिन हम जल्द ही सब कुछ ठीक करेंगे. उसके बाद उन्होंने मुझसे कहा कि उनकी जानकारी में एक वैद्य हैं जो आयुष विभाग में सचिव हैं. मैं उनसे आपकी बात करवाता हूं और वो आपको दवाई भेज देंगे.


'कोरोना होने पर नहीं ली थीं एलोपैथी की दवाएं'


चीफ जस्टिस ने आयुष, आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी और इससे जुड़े डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं आयुर्वेद का समर्थक हूं. जब मुझे दूसरी और तीसरी बार कोरोना हुआ तो उस वक्त भी मैंने आयुष से ही दवा ली थी. मैंने कोरोना होने पर एलोपैथी की दवाएं बिल्कुल भी नहीं ली थीं. मैं आयुष के सभी डॉक्टरों का बहुत आभारी हूं.


आयुष समग्र केंद्र के उद्घाटन पर जताई खुशी


सुप्रीम कोर्ट कैंपस में आयुष समग्र कल्याण केंद्र के उद्घाटन को संतोषजनक पल बताते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि जब से उन्होंने यह पद संभाला है तब से वह इस पर काम कर रहे हैं. हमारे पास 2,000 से अधिक स्टाफ हैं और मुझे इनकी और इनके परिवार की चिंता रहती है क्योंकि इन्हें हमारी तरह सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं. इस सेंटर का काफी हद तक उन्हें लाभ मिलेगा.


रोज करते हैं योग, खाते हैं शाकाहारी भोजन


सीजेआई ने यह भी बताया कि वह पिछले पांच महीनों से शाकाहारी जीवन जी रहे हैं. वह शाकाहारी आहार खाते हैं और इसे आगे भी जारी रखने की बात कहते हैं. उन्होंने कहा कि मैं योग करता हूं. मैं शाकाहारी आहार का पालन करता हूं, पिछले पांच महीनों में मैंने पूरी तरह से शाकाहारी आहार का पालन किया है और मैं इसे जारी रखूंगा.


ये भी पढ़ें


IAS सोनल ने शेयर की UPSC मेन्स की मार्कशीट, नौकरी के साथ की पढ़ाई, मोटिवेट करती है उनकी जर्नी