CISCE 12th Result 2022: सीआईएससीई के 12वीं कक्षा के नतीजे रविवार को जारी किए गए. इनमें गुरुग्राम के रहने वाले जुड़वां बच्चे, अनंदिता (Anandita Misra) और आदित्य मिश्रा (Aditya Misra), ने पहला और दूसरा रैंक हासिल किया. अनंदिता की ऑल इंडिया रैंक 1 रही और आदित्य की रैंक 2 रही. सेल्फ स्टडी से बहन के 99.75% और भाई के 99.5% अंक आए. दसवीं में भी दोनों ने टॉप किया था. बच्चों की सफलता पर माता-पिता का कहना है कि इनकी मेहनत रंग लाई, हमें दोबारा प्राउड फील कराया.


बता दें कि, ISC बोर्ड ने आज 12वीं के नतीजे घोषित किए. कुल 18 छात्रों ने 99.75 % अंकों के साथ रैंक 1 हासिल की. एबीपी न्यूज ने ऑल इंडिया टॉपर अनंदिता से बात की. अनंदिता मिश्रा ने बताया कि हमेशा ऐसा सोचती थी कि ऐसा होगा. अब बहुत अच्छा लग रहा है. उन्होंने बताया कि इंग्लिश में 1 मार्क्स कट गए क्योंकि उसमें लिखना बहुत रहता है. उन्होंने 12वीं में पीसीएम स्ट्रीम के साथ इकोनॉमिक्स लिया था. वो आगे बताती हैं कि पढ़ाई करती थी, लेकिन ब्रेक के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती थी, वो रिलीफ देता था. 


अनंदिता ने बताया क्या है टॉपर्स का फॉर्मूला?


टॉपर्स के फॉर्मूला के बारे में अनंदिता का कहना है कि उन्होंने कभी इस बारे में नहीं सोचा. सभी इस बारे में पूछते हैं. अपने बारे में बताते हुए अनंदिता कहती हैं कि मेरा गोल था कि कुछ समझना है तो समझना है, अच्छे से समझने का गोल था. अपने ऑल इंडिया टॉप करने पर वो कहती हैं कि रिजल्ट आने के बाद अब तक तो नहीं लग रहा ये सब हो गया, लेकिन रात तक जरूर लगेगा. जैसे रिजल्ट खोला तब से बहुत अच्छा लगा. अनंदिता ने बताया कि उन्हें पैरेंट्स का सपोर्ट मिला है. मैं और मेरा भाई, हम लोग एक दूसरे को ही टेस्ट करते थे. 


ऑनलाइन पढ़ाई में हुई दिक्कत


कोविड के समय के पढ़ाई को लेकर उन्होंने कहा कि 11वीं कक्षा पूरी ऑनलाइन खत्म हुई. 12वीं में ऑनलाइन-ऑफलाइन होता गया. पहले लगा ऑनलाइन का पढ़ाई पर असर नहीं पड़ेगा, लेकिन आगे चलकर हमें ज्यादा मेहनत करनी पड़ी. टीचर्स ने बहुत सपोर्ट किया. अनंदिता बताती हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई में स्टूडेंट्स की इनवाल्वमेंट स्क्रीन पर कम ही हो जाती है. अनंदिता ने अपने टीचर्स के बारे में बताया कि अभी रिजल्ट आने पर टीचर्स से बात हुई, वो बहुत खुश थीं. अनंदिता ने बताया कि हमने बोर्ड के लिए कोई ट्यूशन नहीं लिया हम स्कूल में समझते थे, और सेल्फ स्टडी करते थे. अपनी आगे की पढ़ाई के बारे में अनंदिता ने बताया कि यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स पढ़ना है और कॉलेज के बाद बिहेवियरल इकोनॉमिक्स का फील्ड है, उसकी पढ़ाई करनी है. 


बहन के कारण ट्यूशन की जरूरत नहीं पड़ी- आदित्य 


वहीं आदित्य ने बताया कि रिजल्ट देखकर बहुत अच्छा लगा. सबसे पहले मुझे अनंदिता के लिए बहुत अच्छा लगा क्योंकि उसकी ऑल इंडिया रैंक वन है और खुद के लिए भी अच्छा लगा. हमें पहले डर लग रहा था कि कैसा रिजल्ट आएगा, लेकिन जब मार्क्स आए तो बहुत अच्छा लगा. आदित्य बताते हैं कि मुझे आगे कम्प्यूटर साइंस में ही कैरियर बनाना है, उसी के लिए यूनिवर्सिटी का फॉर्म भरा है. आदित्य ने कहा कि मुझे अनंदिता से सपोर्ट मिला, हमारे आपस के डाउट क्लेरिफाई हो जाते थे. टीचर्स को कभी भी कॉल किया तो उनसे भी काफी सपोर्ट मिला. रिजल्ट आने के बाद टीचर्स काफी खुश थे. आदित्य ने कहा कि हर दिन एक लिमिट सेट करनी होगी उसके लिए ये मैटर नहीं करता कि कितने घंटे पढ़ें. इससे गारंटी रहेगी कि डिफिकल्ट चीज निकल जाएगी. मेरे पास मेरी बहन थी मुझे ट्यूशन की जरूरत नहीं पड़ी. 


10वीं में आए थे दोनों के बराबर नंबर


अनंदिता की मां प्रीति मिश्रा ने बताया कि अभी हमें यकीन नहीं हो रहा है. इन दोनों के 10वीं में 99.2% आए थे, तब भी इन्होंने हमें ऐसे की प्राउड किया था. तब दोनों के बिल्कुल बराबर 99.2% नंबर थे. अब 12वीं में इन दोनों के मार्क्स में सिर्फ एक नंबर का अंतर है. इन दोनों ने अपनी खुद की मेहनत से सब हासिल किया है. ये इन दोनों का हार्ड वर्क है. हम फिजिकली मेंटली इमोशनली सपोर्ट दे पाते थे. 


माता-पिता बच्चों के प्रदर्शन से खुश


बच्चों के पिता प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि इन दोनों ने जितनी मेहनत की, उसके बाद ये दोनों इस रिजल्ट के योग्य हैं और जिस-जिस बच्चे ने 99% के आस पास रिजल्ट लेकर आए हैं वो सब इसके योग्य हैं. मुझे लगता है कि इन दोनों को ये खुद नहीं पता कि कितने घंटे ये लोग पढ़ते होंगे, लेकिन दोनों बामुश्किल से 3-4 घंटे सोते थे. अपने दोनों बच्चों के भविष्य के बारे में प्रभाकर का कहना है कि अनंदिता (Anandita Misra) इकोनॉमिक्स और आदित्य (Aditya Misra) कम्प्यूटर में अपना कैरियर आगे बढ़ाना चाहता है. दोनों ने उसके लिए यूनिवर्सिटी में अप्लाई किया है और दोनों का बेस्ट यूनिवर्सिटी में दाखिला हो जाना चाहिए. 


ये भी पढ़ें- 


​ISC 12th Result 2022: 12वीं की परीक्षा में रहा लड़कियों का बोलबाला, 99.52% छात्राएं हुई सफल


CBSE Result: सीबीएसई रिजल्ट आने के बाद मजेदार चुटकुलों से भर गया ट्विटर, देखिए कुछ ट्रेंडिंग मीम्स


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI