Violence In Chattisgarh: बिहार, बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी हिंसा की आग भड़क उठी है. हालांकि यहा मामला रामनवमी से जुड़ा नहीं है बल्कि मामूली झगड़े में ही दो समुदाय आपस में भिड़ गए जिसमें 23 साल के एक युवक की मौत हो गई.


छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के गांव में कल जमकर बवाल हुआ. दो समुदायों के बीच जमकर पथराव हुआ, लाठियां चलीं, तलवार से हमले किए गए. दंगाइयों ने पुलिस को भी नहीं बख्शा, जिस गाड़ी से पुलिसवाले गांव पहुंचे थे उसे आग के हवाले कर दिया गया. आरोप है कि पुलिस के सामने ही एक समुदाय विशेष ने दूसरे पर हमले की कोशिश की जिसके बाद लाठीचार्ज कर इन्हें खदेड़ा गया.


हत्या  और हिंसा के आऱोप में अब तक 11 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. आसपास के जिलों से भी फोर्स मंगाई गई है.


रामनवमी पर कई राज्यों में भड़की थी हिंसा


इस साल रामनवमी के मौके पर 10 राज्यों में हिंसा हुई थी. इनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल हैं. इसी तरह पिछले साल भी नौ राज्यों में रामनवमी पर हिंसा हुई थी. बीते दो सालों में रामनवमी पर दो समुदायों के बीच हिंसा के मामले बढ़े हैं.


इस बार हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित पश्चिम बंगाल और बिहार हुए. पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव के बाद हिंसा भड़क उठी थी. कई वाहनों में आग लगा दी गई थी और दुकानों को भी निशाना बनाया गया था. अगले दिन भी इलाके में हिंसा हुई थी. ममता बनर्जी सरकार ने हिंसा की जांच सीआईडी को सौंपी है.


बिहार के सासाराम और बिहार शरीफ से भी हिंसा की खबरें आईं. बिहार शरीफ में रामनवमी के जुलूस पर पथराव हुआ था. दोनों तरफ से किए गए हमलों में दो लोगों को गोली लगी थी. तीन लोग जख्मी हुए थे.


यह भी पढ़ें


नालंदा हिंसा मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आरोपियों के घर की कुर्की जब्ती, एक ने किया सरेंडर