प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (9 फरवरी, 2024) को तीन लोगों को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की है. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह और हरित क्रांति के जनक एस. एम स्वामीनाथन का नाम शामिल है. उनसे पहले 3 फरवरी को पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को भी इस सम्मान से सम्मानित किए जाने का ऐलान किया गया था. 24 जनवरी को दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर के नाम की उनकी 100वीं जयंती पर भारत रत्न सम्मान के लिए घोषणा की गई थी. इस साल सरकार ने पांच लोगों को भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया है.


2014 से अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में 10 लोगों को देश का यह सर्वोच्च सम्मान दिया जा रहा है. वहीं, 2004 से 2014 तक जब यूपीए की सरकार थी और डॉक्टर मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे तो तीन लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया. पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से अब तक, एक नजर डाल लेते हैं कि किसकी सरकार में कितने लोगों को भारत रत्न मिला-


पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार में कितने लोगों को मिला भारत रत्न?
साल 2014 में नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने. इन 10 सालों में उनकी सरकार में 10 लोगों को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. साल 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के संस्थापक पं. मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न दिया गया. फिर 2019 में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता नाना जी देशमुख और असम के भारतीय पार्श्व गायक, गीतराक, संगीतकार, कवि और फिल्म निर्माता भूपेन हजारिका को भारत रत्न से नवाजा गया. इसके बाद 2024 में यानी मौजूदा साल में जो कि चुनावी साल है, उसमें लाल कृष्ण आडवाणी, कर्पूरी ठाकुर, नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एस. एम. स्वामीनाथन समेत पांच लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. 


पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सरकार में किसे मिला भारत रत्न?
साल 2004 से 2014 तक यूपीए की सरकार थी, जिसमें डॉक्टर मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे. उनकी सरकार में सिर्फ तीन लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया. यूपीए सरकार में साल 2008 में शास्त्रीय संगीत गायक पंडित भीमसेन जोशी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. साल 2014 में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और मशहूर रसायन विज्ञानी सीएन राव को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजा गया.


नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने कितने लोगों को दिया भारत रत्न
पंडित जवाहर लाल नेहरू 17 साल देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके कार्यकाल में 12 लोगों को भारत रत्न से नवाजा गया. जिन 12 लोगों को भारत रत्न दिया गया, उनमें उनका खुद का भी नाम था इसलिए ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने खुद अपने नाम की सिफारिश की थी. दरअसल, भारत रत्न के लिए प्रधानमंत्री की तरफ से राष्ट्रपति को नामों की सिफारिश भेजी जाती है. हालांकि, जब भारत रत्न देने का फैसला किया गया तो वह विदेश दौरे पर थे. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सरकार में 6 और राजीव गांधी की सरकार में 2 लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.


यह भी पढ़ें:-
नरसिम्‍हा राव की बेटी ने कहा- देर तो हुई, चरण सिंह के पोते ने खोलकर रख दिया दिल, जानें भारत रत्‍न की घोषणा पर परिवार के रिएक्‍शन