Chargesheet Against Ex-IPS Arvind Digvijay Negi: NIA ने लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के संग साजिश मामले में एक पूर्व IPS अधिकारी अरविंद दिग्विजय नेगी (Arvind Digvijay Negi) और छह अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. आरोप है कि पाकिस्तान में स्थित लश्कर के गुर्गों के साथ मिलकर वह जम्मू-कश्मीर और भारत के अन्य हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने में शामिल थे.


आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को गोपनीय सूचनाएं लीक करने के मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने हिमाचल प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी अरविंद दिग्विजय नेगी को गिरफ्तार किया था. नेगी इसके पहले नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में ही बतौर एसपी तैनात थे. जहां से इस मामले की जांच आरंभ होने के बाद उन्हें वापस उनके कैडर में भेजा गया था.






ये भी पढ़ें: Language Row: देश में चल रहे भाषा विवाद के बीच बोले शिक्षा मंत्री - 'क्या भारत की मातृभाषाओं में पढ़ाई को बढ़ावा देना भगवाकरण है?'


नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को सपोर्ट करने वाले ओवरग्राउंड वर्कर्स के खिलाफ एक मुकदमा 6 नवंबर 2021 को दर्ज किया था. इस मामले में आरोप था कि ये ओवर ग्राउंड वर्कर आतंकवादी संगठनों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं, जिसके चलते आतंकवादी कई बार अपने नापाक इरादों में कामयाब भी हो रहे हैं. 


आरोप है कि इस मामले से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां इन ओवरग्राउंड वर्करों के जरिए आतंकवादी संगठन तक पहुंची. जिसके बाद इस मामले की जांच की गई की आखिर यह जानकारियां आतंकवादी संगठन तक कैसे पहुंच गई. एनआईए के अधिकारी के मुताबिक इस मामले में शक की सुई आईपीएस अधिकारी अरविंद दिग्विजय नेगी की तरफ बढ़ी तब तक नेगी को एजेंसी से उनके मूल काडर हिमाचल प्रदेश भेज दिया गया था जहां नेगी बतौर एसपी शिमला में तैनात थे.


ये भी पढ़ें- 'हिंदी बोलने वाले यहां पानीपुरी बेचते हैं', तमिलनाडु के मंत्री पोनमुड़ी के विवादित बोल