Delhi Rain News: मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज के लिए भी बारिश और थंडरस्टॉर्म (आंधी तूफान) की संभावना जतायी है. आज के लिये येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली के अधिकांश स्थानों (लोधी रोड, IGI एयरपोर्ट), एनसीआऱ (गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम, लोनी देहात, हिंडन एएफ, गाजियाबाद, दादरी) के आसपास के इलाकों में तगड़ी बारिश हो सकती है.


स्काई मेट के मुताबिक, बुधवार को सुबह से दिल्ली में 77 मिलीमीटर बारिश हुई है. अभी कोई रिकॉर्ड नहीं टूटा है हालांकि बुधवार को सुबह जो 112 मिलीमीटर बारिश हुई थी वह पिछले 19 साल का रिकॉर्ड था. 19 साल में सितंबर के महीने में 24 घंटों के दौरान कितनी बारिश हुई है. अभी हवाएं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी बढ़ा रहे हैं इसीलिए यह बारिश हो रही है. अगले 24 घंटों तक बारिश होती रहेगी लेकिन इसकी इंटेंसिटी में कमी आ सकती है तीन चार और पांच तारीख को मौसम शुरू हो जाएगा 6 सितंबर से एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है जो 10 सितंबर तक रुक-रुक कर होती रहेगी.


राजधानी में 13 सितंबर 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी. अब तक इस महीने में सबसे अधिक 172.6 मिमी बारिश 16 सितंबर 1963 को हुई थी. भारी बारिश से चाणक्यपुरी में दूतावास के इलाकों समेत कई क्षेत्र जलमग्न हो गए और वहां घुटनों तक पानी भर गया तथा शहर के कई हिस्सों में यातायात बाधित हुआ. शहर में सुबह साढ़े आठ बजे से महज तीन घंटों में 75.6 मिमी बारिश हुई.


आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हर साल सितंबर में औसतन 125.1 मिमी बारिश होती है. इसका मतलब है कि दिल्ली में इस महीने के पहले दिन ही, पूरे महीने की बारिश हो गई. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के कारण मानसून की प्रवृत्ति बदल रही है. उन्होंने कहा, ‘‘पिछले चार से पांच साल में बारिश के दिनों की संख्या कम हो गयी है और खराब मौसम की घटनाओं में वृद्धि हुई है. हम बारिश के छोटे और तीव्र दौर की रिकॉर्डिंग करते रहे हैं, कई बार सिर्फ 24 घंटों में करीब 100 मिमी बारिश होती है. पहले इतनी बारिश 10 से 15 दिनों में होती थी.’’


Assam Flood: असम में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ी, पांच की मौत, करीब 6.48 लोग लाख प्रभावित


Delhi Waterlogging: दिल्ली में जलभराव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस का केजरीवाल सरकार पर निशाना, जानें क्या कहा?