G20 Digital Economy Ministerial Meeting: कर्नाटक के बेंगलुरु में जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि केंद्र सरकार साइबर फ्रॉड को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा कि अब साइबर फ्रॉड की गतिविधियों पर कंट्रोल कर लिया गया है. हमने इसके लिए तीन दिन पहले दो और सुधार किए हैं.


केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हमारा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि साइबर फ्रॉड और अन्य धोखाधड़ी वाली गतिविधियां को कंट्रोल किया जाए." उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी को डेमोक्रेटाइज किया, ताकि वह न केवल शहरों, बल्कि दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए भी उपलब्ध हो और इसका फायदा सभी को मिलना चाहिए.


पीएम मोदी की प्राथमिकताओं पर डाला प्रकाश 
अश्विनी वैष्णव ने शनिवार (19 अगस्त) को डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप के लिए भारतीय राष्ट्रपति की ओर से चुनी गईं तीन प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा, "ये प्राथमिकताएं एक डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के व्यापक वैश्विक एजेंडे के अनुरूप हैं और ये सभी के लिए सुरक्षित, समावेशी और न्यायसंगत हैं."


बेंगलुरु में इनोवेटिव कंपनियां
केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हम उन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए इकट्ठा हुए हैं जो डिजिटल इकोनॉमी के विकास को परिभाषित करेंगे. बेंगलुरु में दुनिया की कुछ सबसे इनोवेटिव कंपनियां मौजूद हैं. G20 डिजिटल इकोनॉमी मिनिस्ट्रियल मीटिंग सभी देशों को महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोग करने और ज्ञान शेयर करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करती है."


चर्चाओं से सामने आएंगे इनोवेटिव सॉल्यूशन
उन्होंने कहा, "जैसे-जैसे बैठक में चर्चाएं सामने आएंगी, वैसे-वैसे उनमें इनोवेटिव सॉल्यूशन और सहयोगी रणनीतियां सामने आएंगी, जो ग्लोबल डिजिटल इकोनॉमी को आकार देंगी और प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण में अपना योगदान देंगी. इससे पूरी मानवता को फायदा होगा."


भारत में सबसे सस्ता इंटरनेट
उन्होंने कहा कि भारत के 850 मिलियन इंटरनेट यूजर्स दुनिया में सबसे कम कीमत पर इंटरनेट का डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं, जो भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के स्केल, स्पीड और दायरे पर प्रकाश डालता है. इस बीच उन्होंने जन धन बैंक खाते, आधार और मोबाइल का उल्लेख किया, जिसने UPI पेमेंट सिस्टम में क्रांति ला दी है.


यह भी पढ़ें- ममता बनर्जी सरकार में मंत्री फिरहाद हकीम के दामाद यासिर हैदर कांग्रेस में हुए शामिल, जानें TMC को लेकर क्या कुछ कहा?