नई दिल्लीः चक्रवाती तूफान यास के कारण भारत में पश्चिम बंगा और ओडिशा में काफी नुकसान देखने को मिला था. अब केंद्र सरकार की ओर से एक टीम का गठन किया गया है, जो अलग-अलग राज्यों में जाकर तूफान के कारण हूए नुकसान का जायजा लेने पहुंची.


ओडिशा में केंद्रीय टीम ने की समीक्षा बैठक


केंद्र सरकार की एक टीम चक्रवात 'यास' से हुए नुकसान का आकलन करने ओडिशा पहुंची थी. टीम ने भुवनेश्वर में अपने आकलन को पूरा करते हुए मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है.


चक्रवात ‘यास’ 26 मई को ओडिशा पहुंचा था और इससे ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्से प्रभावित हुए थे. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय के संयुक्त सचिव की अगुवाई में एक केंद्रीय अंतरमंत्रालयी टीम चक्रवात से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए ओडिशा पहुंची थी.






145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली थी तूफानी हवाएं


बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘यास’ के देश के पूर्वी तटों से टकराने के बाद भारी बारिश हुई थी. चक्रवात के दौरान 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और खेतों में पानी भर गया. चक्रवात से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गयी जबकि इसके कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 21 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. चक्रवात के कारण ओडिशा में तीन लोगों और पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति की मौत हो गयी. 


इसे भी पढ़ेंः
सागर धनखड़ हत्याकांड: पहलवान सुशील कुमार ने जेल में मांगा विशेष आहार, सप्लीमेंट


सीएम शिवराज सिंह के OSD की एक दिन में ही विदाई, आखिर क्या रही वजह?