Punjab's Farmer : केंद्र सरकार ने पंजाब के किसानों को बड़ा झटका देते हुए पंजाब सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. दरअसल यह मामला किसानों के पराली जलाने से जुड़ा हुआ है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने केंद्र की मोदी सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसमें पराली नहीं जलाने वाले किसानों को सहायता राशि देने की बात कही गई थी. जिसे केंद्र सरकार ने ठुकरा दिया है.



क्या था प्रस्ताव

 

किसानों को पराली न जलाना पड़े इसके लिए 1 लाख से ज्यादा मशीनों की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है. इसी क्रम में उन्होंने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था. बता दें कि एयर क्वालिटी कमीशन को पंजाब सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा था। इसमें पराली न जलाने वाले किसानों को प्रति एकड़ जमीन के 2500 रुपये देने की बात कही गई थी. केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव में यह कहा गया था कि केंद्र सरकार के तरफ से किसानों को 1500 रुपये प्रति एकड़, पंजाब सरकार की तरफ से 500 रुपये प्रति एकड़ और दिल्ली सरकार की तरफ से 500 रुपये प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता दी जाए.

 

सीएम ने की किसानों से अपील 

 

बहरहाल केंद्र सरकार की तरफ से प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद, सीएम भगवंत मान ने वीडियो जारी कर कहा है कि हम हर तरीके से किसानों से अपील करेंगे कि वे पराली न जलाएं.
पंजाब सीएम मान ने यह भी बताया है कि पंजाब में 75 लाख एकड़ जमीन पर धान बोया जाता है, जिनमें से लगभग 37 लाख एकड़ जमीन पर लोग खुद से पराली नहीं जलाते हैं.


मशीनों का प्रबंध कर रही है सरकार


इसके अलावा सीएम मान ने कहा है कि बाकी के 38 लाख एकड़ जमीन पर किसान पराली में आग नहीं लगाएं, उसके लिए हम मशीनों का प्रबंध कर रहे हैं. जिससे एक मशीन दिन में 5-6 एकड़ जमीन में धान की कटाई कर सकती है.  

 

 

ये भी पढ़ें-