Parliament Winter Session 2022: संसद के शीतकालीन सत्र से पहले मंगलवार (6 नवंबर) को केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई है. इस बैठक का आयोजन संसद के पुस्तकालय भवन में किया जा रहा है. बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, डीएमके सांसद टीआर बालू, हरसिमरत कौर बादल (एसएडी) और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत कई नेता मौजूद हैं. 


शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा और 29 दिसंबर तक चलेगा. गुजरात विधानसभा चुनाव को देखते हुए कार्यक्रम को एक महीने आगे बढ़ाया गया था. इसके अलावा राज्यसभा सचिवालय ने बुधवार को शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र से एक दिन पहले अपने सदस्यों के लिए एक आचार संहिता जारी की है. 


शीतकालीन सत्र में होंगे 17 कार्य दिवस 


शीतकालीन सत्र 29 दिसंबर 2022 तक चलेगा और इसमें कुल 17 कार्य दिवस होंगे. लोकसभा पहले दिन अंतर-सत्र अवधि के दौरान दिवंगत हुए सदस्यों को श्रद्धांजलि देगी. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को भी याद किया जाएगा, जिनका निधन अक्टूबर में हुआ था. 


केंद्र के एजेंडे में 16 नए बिल शामिल 


यह पहला सत्र होगा जब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राज्यसभा के सभापति के रूप में अध्यक्षता करेंगे. इससे पहले संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) 18 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित किया गया था. 7 दिसंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के लिए केंद्र सरकार के एजेंडे में 16 नए बिल शामिल हैं. 


विपक्ष करेगा इन मुद्दों पर चर्चा 


बैठक के दौरान टीएमसी ने महंगाई, मेघालय-असम सीमा विवाद, आर्थिक मामलों में राज्यों की उपेक्षा और बेरोजगारी का मुद्दा उठाया है. पार्टी ने मांग की है कि दोनों सदनों में विपक्ष को भी बोलने का मौका दिया जाए. वहीं, कांग्रेस ने आर्थिक आधार पर आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले का मुद्दा उठाया और संसद में इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की है. इसके अलावा चुनाव आयोग के कामकाज, महंगाई और बेरोजगारी पर चर्चा की मांग की गई है. 


ये भी पढ़ें: 


NSA Level Conclave: दिल्ली में शुरू हुई भारत-मध्य एशिया बैठक, NSA डोभाल ने आतंकवाद का उठाया मुद्दा