Cease Fire violation By Pakistan: पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर में सीमा पर एक बार फिर बिना उकसावे के फायरिंग की गई जिसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का जवान शहीद हो गया. जम्मू-कश्मीर के सांभा जिले के रामगढ़ सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों की गोलीबारी की. ये घटना 8-9 नवंबर यानी बुधवार और गुरुवार की  मध्यरात्रि को हुई.


हालांकि पाकिस्तानी गोलीबारी का माकूल जवाब भारतीय सेना की ओर से बीएसएफ ने भी दिया है. बीएसएफ की ओर से जारी ने एक बयान में कहा गया है, "8-9 नवंबर की रात के दौरान, पाकिस्तान रेंजर्स ने रामगढ़ इलाके में बिना उकसावे गोलीबारी की, जिसका बीएसएफ जवानों ने माकूल जवाब दिया है." केंद्रीय अर्ध सैनिक बल ने अपने बयान में कहा है, "बीएसएफ के एक जवान को गोली लगी और उसे तुरंत इलाज के लिए नजदीकी अस्‍पताल में ले जाया गया."


देर रात हुई फायरिंग


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, रामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (बीएमओ) डॉ. लखविंदर सिंह ने बताया है कि रात 1:00 बजे पाकिस्तानी गोलीबारी में घायल हुए बीएसएफ जवान को इलाज के लिए लाया गया था. बाद में उन्हें जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.





पाकिस्तानी रेंजरों की अकारण गोलीबारी से रामगढ़ क्षेत्र के ग्रामीणों में दहशत फैल गई, जिसकी वजह से उन्हें बंकरों में शरण लेनी पड़ी. आपको बता दें कि पिछले 24 दिनों में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में भारतीय सीमा पर तीन बार बिना उकसावे सीज फायर का उल्लंघन किया है. 25 फरवरी, 2021 को दोनों पक्षों की ओर से युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद से यह छठी बार है जब पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे फायरिंग की गई है.


इसके पहले कई बार फायरिंग कर चुका है पाकिस्तान


इसके पहले 28 अक्टूबर को, पाकिस्तान रेंजर्स ने लगभग सात घंटे तक भारी गोलीबारी की थी जिसमें बीएसएफ के दो जवान और एक महिला घायल हो गए थे. 17 अक्टूबर को अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से बिना उकसावे के की गई गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए थे. बीएसएफ ने गोलीबारी की इन दोनों घटनाओं पर कमांडेंट स्तर की फ्लैग मीटिंग में पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष विरोध दर्ज कराया था.


 ये भी पढ़ें :Jammu Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर के माछिल सेक्टर में दो आतंकी ढेर, रात में घुसपैठ की कर रहे थे कोशिश