नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है वह कक्षा 12 के मूल्यांकन के लिए क्राइटेरिया तैयार करने की प्रक्रिया में हैं. इसके पूरा होने के बाद वो इसे सार्वजनिक डोमेन में डाल देंगे. बता दें मंगलवार को CBSE ने 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी थी. 


CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि माता-पिता, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों और छात्रों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है. साथ ही सभी से अनुरोध है कि घबराएं नहीं.


CBSE द्वारा 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने के बाद कई राज्य सरकारों ने 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है. हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के शिक्षा बोर्ड अपने राज्यों में 12वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा कर चुके हैं. जबकि कर्नाटक और यूपी भी जल्द यह घोषणा कर सकते हैं. 


वहीं महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजा गया है. वे बैठक करेंगे और एक-दो दिन में फैसला ले लिया जाएगा. छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.


बता दें कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद सरकार ने मंगलवार को सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद लिया गया.


प्रधानमंत्री ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने कहा, ‘‘छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है.”


यह भी पढ़ें :


मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा


 


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI