कोलकाता: कोयला घोटाले में सीबीआई ने मेनका गंभीर से पूछताछ के लिये समन भेजा है. मेनका अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी की बहन हैं. इसके अलावा उनके पति अंकुश अरोड़ा और ससुर पंकज अरोड़ा को समन भेजा गया है. उन्हें 15 मार्च को निजाम पैलेस स्थित सीबीआई दफ्तर में पेश होने के लिये कहा गया है. बता दें कि, इससे पहले अभिषेक बनर्जी की पत्नी और साली मेनका गंभीर से घोटाले को लेकर पूछताछ की जा चुकी है.


पहले भी हो चुकी है पूछताछ


गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल कोयला घोटाले के जांच की आंच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार तक पहुंच चुकी है. इससे पहले भी ममता की बहू और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा से सीबीआई पूछताछ कर चुकी है. इसके साथ ही, सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी की साली से भी कोयला घोटाला में पूछताछ की थी.


क्या है कोयला घोटाला का पूरा मामला?


मामला झारखंड के धनबाद से सटे बंगाल के इलाकों ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से सैकड़ों खरीद रुपए के अवैध कोयला खनन और उसे झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में बेचने से जुड़ा है. अवैध खनन जिन ज़मीनों पर हुआ है, उनमें रेलवे की जमीनें भी हैं. पूरे मामले में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अलावा रेलवे और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी CISF के अधिकारियों की भी मिलीभगत की बात सामने आ रही है.


मामला कई राज्यों में फैला है. घोटाले में केंद्र सरकार के तहत आने वाली संस्थाओं से जुड़े अधिकारियों की भी संदिग्ध भूमिका है. उसे आधार बनाते हुए सीबीआई ने पिछले साल नवंबर में एफआईआर दर्ज कर ली. शुरुआती जांच में लाला की तरफ से पश्चिम बंगाल के राजनीतिक नेताओं को पैसे देने की बातें सामने आईं. सीबीआई ने सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी से घोटाले के तार जोड़ते हुए उनकी पत्नी रुजिरा से पूछताछ भी की है. इस घोटाले में रुजिरा की बहन मेनका गंभीर की भूमिका भी संदिग्ध है.


ये भी पढ़ें.


सुसाइड नोट में आईपीएस का नाम आने पर लखनऊ पुलिस ने दी सफाई, सभी आरोपों को बताया निराधार