CBI Case: सीबीआई (CBI) ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के पूर्व अध्यक्ष समेत हॉकी इंडिया (Hockey India) के तीन वरिष्ठ पदाधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की धारा समेत विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर दिल्ली (Delhi) और जम्मू (Jammu) में छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान अनेक आपत्तिजनक दस्तावेज एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronic Device) बरामद होने का दावा किया गया है.


CBI प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जिन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है उनमें भारतीय ओलंपिक संघ के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुब बतरा, हॉकी इंडिया के तत्कालीन कार्यकारी निदेशक आरके श्रीवास्तव, हॉकी इंडिया के तत्कालीन अध्यक्ष राजेंद्र सिंह और हॉकी इंडिया के तत्कालीन महासचिव मोहम्मद मुस्ताक अहमद के अलावा हॉकी इंडिया के अज्ञात अधिकारी तथा अन्य लोग शामिल है.


साल 2018 में रची थी साजिश


आरोप है कि आरोपियों ने साल 2018 के दौरान एक कथित साजिश रची और इसके तहत हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड के पूर्व अनुमोदन के बिना ही भारतीय ओलंपिक संघ के तत्कालीन अध्यक्ष के कार्यालय के नवीकरण और साज सज्जा का काम किया. यह भी आरोप है कि इस काम को सही ठहराने के लिए गलत रिकॉर्ड बनाए गए और उन्हें साजिश के तहत पेश किया गया. आरोप है कि इस साजिश के चलते लाखों रुपए का नुकसान हुआ. इस मामले में आरोप लगने के बाद नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था.


दिल्ली और जम्मू में कई जगहों पर छापेमारी


सीबीआई (CBI) ने इस मामले में शिकायत मिलने के बाद मामले की आरंभिक जांच की और उसके बाद विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर आज दिल्ली (Delhi) और जम्मू (Jammu) में आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी (Raids) की. सीबीआई का दावा है कि इस छापेमारी के दौरान अनेक आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं. जिनके आकलन का काम किया जा रहा है. साथ ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronic Device) भी जप्त किए गए हैं जिन्हें खंगाला जा रहा है मामले की जांच जारी है.


ये भी पढ़ें: Female Driver: दिल्ली की सड़कों पर महिला टैक्सी चालकों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने किया ये एलान


ये भी पढ़ें: CBI का खुलासा- मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त पांजेय की कंपनी ने NSE ब्रोकर के ऑडिट में किया था सेबी नियमों का उल्लंघन