नई दिल्लीः नीरव मोदी की पैसा ना लौटाने की धमकी के बाद जांच एजेंसियो ने उसकी कंपनी समेत सारी चल अचल संपत्ति की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है और इन्हें जल्द ही जब्त करने की तैयारी शुरू कर दी जायेगी, हालांकि एक सवाल अब भी बाकी है कि नीरव मोदी की इस धमकी के बाद क्या साढ़े ग्यारह हजार करोड़ रुपयों की वसूली हो पाएगी या देश के 11 हजार 500 करोड़ रुपए डूब चुके हैं?


देखा जाए तो इस सवाल का जवाब नीरव मोदी की उस चिट्ठी ने दे दिया है जो उसने पीएनबी को लिखी है, इसमें उसने लिखा है कि 'हमारे ऊपर कर्ज को बढ़ा चढ़ा कर दिखाया गया जिससे मीडिया में उन्माद फैल गया, इसकी वजह से फौरन तलाशी और जब्ती होने लगी, नतीजा ये निकला की मेरी दो कंपनियों को कारोबार रोकना पड़ा, देनदारी वसूलने के लिए जल्दबाजी में उठाए गए कदमों ने मेरे ब्रांड और बिजनेस को तबाह कर दिया, ऐसे में आपने (बैंक ने) खुद कर्ज वसूलने के अवसरों को सीमित कर लिया है'


नीरव मोदी की इस चिट्ठी से साफ है कि वो पैसे वापस करने के मूड में तो बिल्कुल नहीं है, ऐसे में सवाल ये उठता है कि नीरव मोदी-मेहुल चोकसी यानी मामा-भांजे से 11 हजार 500 करोड़ रुपये की वसूली कैसे होगी?


सूत्रों के मुताबिक आय़कर विभाग सीबीआई और ईडी ने बैंक प्रशासन के सहयोग से मामा भांजे से पैसा वसूलने की नयी रणनीति बना कर अपना काम शुरू कर दिया है. कर्ज वसूली की इस नयी रणनीति के तहत जांच एजेंसियों ने बैंक प्रशासन से मामा-भांजे की संपत्तियों की लिस्ट मांगी है जिससे उन्हें जब्त करने की तैयारी शुरू की जा सके, मामा-भांजे की अब तक करीब 6000 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है. इसमें मेहुल चोकसी की करीब 4 हजार करोड़ और नीरव मोदी की करीब 1500 करोड़ की संपत्ति जब्त हुई है.


सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा मामा भांजे के देश में कुल व्यापार का आकलन कराया जा रहा है साथ ही उनके व्यापार में जिन लोगों को इनका पैसा देना है उनकी लिस्ट भी तैयार करायी जा रही है जिससे उनसे पैसा वसूला जा सके. सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसियों का मानना है कि मामा भांजे की चल अचल संपत्ति की कीमत करीब-करीब घोटाले की राशि के बराबर हो सकती है, लेकिन बड़ा सवाल तो ये है कि क्या संपत्ति जब्त भर कर लेने से घोटाले के साढ़े ग्यारह हजार करोड़ वापस मिल जाएंगे.


नीरव-पीएम मोदी की तस्वीर पर बोले अमित शाह-'साथ नजर आने पर आरोप साबित नहीं होता'
नीरव मोदी ने पैसे वापस ना करने की कोई बात नहीं कही: वकील विजय अग्रवाल
PNB घोटाला: बैंक के तीन अधिकारी गिरफ्तार, आज होगी कोर्ट में पेशी