Corruption Case Against Lalu Prasad Yadav: चारा घोटाला मामले में हाल ही में जमानत पर बाहर आए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव एक बार फिर से मुश्किलों में घिरते दिख रहे हैं. सीबीआई लालू यादव के अलावा उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के पटना, गोपालगंज और दिल्ली स्थित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. चारा घोटाला मामले में सुशील मोदी ने लालू पर तीखा हमला बोला है. सुशील मोदी ने कहा कि मामला कोई अभी का नहीं है लालू यादव के जो अभी मौजूदा सहयोगी है ललन सिंह शिवानंद तिवारी इन सबने तत्कालीन प्रधानमंत्री से भी लालू प्रसाद यादव के इस घोटाले की शिकायत की थी.

 

सुशील मोदी ने दो-तीन ऐसे लोगों का नाम बताया जिन्होंने ग्रेड 4 की नौकरी करते हुए लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार को करोड़ों की संपत्ति दान की थी. सुशील मोदी ने सवाल उठाया कि लालू प्रसाद यादव के पास आखिर 141 भूखंड कहां से आ गए उनके बेटे तेजस्वी यादव जो कि 29 साल के है उनके नाम 52 प्लेट कैसे आ गए. सीबीआई के दुरुपयोग के आरोप पूरी तरह निराधार है क्योंकि सीबीआई छापेमारी और जांच सबूत और तथ्यों के आधार पर आगे बढ़ा रही है ना की किसी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के चलते ये जांच आगे बढ़ रही है.

 

चारा घोटाले से जुड़े मामले में मिली सजा


सीबीआई की ये कार्रवाई उस वक्त हुई जब लालू यादव चारा घोटाले से जुड़े डोरंडा ट्रेजरी मामले में जमानत पर बाहर आए हैं. दरअसल, साल 1990 से 1995 के बीच डोरंडा ट्रेजरी से गलत तरीके से 139 करोड़ रुपये निकाले गए थे. इन पैसों को गलत तरीकों से पशुओं और उनके चारे पर खर्च होना बताया गया था. मामले के सामने आने के बाद साल 1996 में सीबीआई ने अलग-अलग कोषागारों के गलत तरीके से पैसे निकालने के आरोप में कुल 66 मुकदमें दर्ज किए थे. इसमें लालू यादव पर भी गलत तरीके से पैसे निकालने का आरोप लगा था.


लालू यादव को इनमें से छह मामलों में सीबीआई द्वारा अभियुक्त बनाया गया था. सीबीआई द्वारा दर्ज इन 66 मामलों में डोरंडा कोषागार का मामला सबसे बड़ा था. जिसमें 139 करोड़ रुपये की गलत तरीके से निकासी करने का आरोप है. इसमें सबसे ज्यादा 170 आरोपी शामिल हैं. जिसमेंसे 55 आरोपियों की मौत हो चुकी है. अदालत ने 27 साल बाद इस साल फरवरी में फैसला सुनाते हुए लालू यादव को दोषी पाया था. कोर्ट ने इस मामले में लालू यादव को 5 साल की सजा सुनाई थी. लालू यादव 7 बार जेल गए.



ये भी पढ़ें- 


Watch: जेल के बाहर आज़म खान का हुआ जोरदार स्वागत - सामने आईं पहली तस्वीरें, अखिलेश यादव ने किया ट्वीट


India COVID-19 Cases: भारत में पिछले 24 घंटे में आए 2259 नए कोरोना केस, 20 लोगों की हुई मौत - करीब 15 हजार एक्टिव मामले