Power Grid Bribery: पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक बीएस झा समेत टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के 6 लोगों को रिश्वत लेनदेन के मामले में गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों को सीबीआई की विशेष अदालत के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें 15 जुलाई तक के लिए सीबीआई रिमांड पर भेज दिया गया है. वहीं बीएस झा के घर से 93 लाख रुपए की नगदी बरामद हुई है.


सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड इटानगर अरुणाचल प्रदेश में तैनात बी एस झा, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख (ट्रांसमिशन एंड डिसटीब्यूशन) देशराज पाठक, इसी कंपनी के सहायक उपाध्यक्ष आरएन सिंह इसी कंपनी के नफीज हुसैन खान, रणधीर कुमार सिंह और संदीप कुमार दुबे शामिल हैं. इसके अलावा एफआईआर में टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड नोएडा उत्तर प्रदेश को भी आरोपी बनाया गया है.


पावर ग्रिड के अधिकारी पर रिश्वत लेने का आरोप


इस मामले में आरोप है कि पावर ग्रिड कारपोरेशन का यह वरिष्ठ अधिकारी निजी कंपनी को अनेक तरह से लाभ पहुंचा रहा था. इसके तहत वह अवैध कामों की स्वीकृति के एवज में खुद भी लाभ उठा रहा था. आरोप के मुताबिक निजी कंपनी अनुबंधों से संबंधित बढ़े हुए बिलों को पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया को देती थी. आरोप है कि अधिकारी के निर्देश पर इन बिलों का शीघ्र समाशोधन हो जाता था साथ ही यह भी आरोप है कि बिल बढ़ा चढ़ाकर दिखाए जाते थे.


आवास से मिले 93 लाख रुपए


जांच के दौरान सीबीआई को यह भी पता चला कि पावर कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के इस वरिष्ठ अधिकारी ने इस निजी कंपनी को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लिए एक बड़ी योजना से संबंधित ठेके मिलने में भी मदद की है. सूचना के आधार पर सीबीआई ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया. आज गाजियाबाद नोएडा और गुरु ग्राम स्थित आरोपी के 11 परिसरों में तलाशी ली गई. सीबीआई का दावा है कि इस तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज डिजिटल उपकरण आदि बरामद किए गए. साथ ही पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के कार्यकारी निदेशक के आवास से 93 लाखों रुपए की नगदी भी बरामद की गई.


सीबीआई जानना चाहती है कि यह नगदी किसने और क्यों दी थी, साथ ही कहीं यह नगदी किसी बड़े टेंडर को दिलाने के लिए या किसी बड़े काम को करने के बदले तो नहीं दी गई थी. सीबीआई ने इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों को आज हरियाणा की पंचकूला स्थित विशेष सीबीआई अदालत के सामने पेश किया जहां से उन्हें पूछताछ के लिए 15 जुलाई तक सीबीआई रिमांड पर भेज दिया गया है. फिलहाल मामले की जांच जारी है.


इसे भी पढ़ेंः
Maharashtra Cabinet: दो चरणों में होगा महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार, जानिए बीजेपी के खाते में कौन-कौन से विभाग