Gallantry Awards 2021: बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराने वाले विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन को सोमवार को वीर चक्र से नवाजा गया. राजधानी दिल्ली में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ये सम्मान दिया. सोमवार को राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया. समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सशस्त्र सेनाओं के वीर यौद्धाओं को वीरता मेडल से नवाजा. समारोह में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से नवाजा गया तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. 


 ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से नवाजा गया


राष्ट्रपति कोविंद ने अभिनंदन के सीने पर मेडल लगाया. इस दौरान राष्ट्रपति भवन के समारोह हॉल में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीडीएस जनरल बिपिन रावत सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे. समारोह के दौरान ग्रुप कैप्टन अभिनंदन के प्रशस्ति-पत्र को पढ़कर भी सुनाया गया. 27 फरवरी 2019 की सुबह 9.55 मिनट पर अभिनंदन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 (अमेरिकी विमान) और जेएफ-17 (चीन के) विमानों को डॉग-फाइट के दौरान भारत की एयर-स्पेस से खदेड़ दिया था. ग्रुप कैप्टन अभिनंदन अपने रूसी फाइटर जेट, मिग-21 'बाइसन' पर सवार थे.


पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराया


मिग-21 'बाइसन' फाइटर जेट उड़ाने वाले विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्थमान ने बालाकोट एयर-स्ट्राइक के बाद हुई इस डॉगफाइट में पाकिस्तानी वायुसेना के एक अमेरिकी एफ-16 फाइटर जेट को भी मार गिराया था. हालांकि, इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का बाइसन लड़ाकू विमान भी पाकिस्तान की एक मिसाइल का निशाना बन गया था और क्रैश हो गया था. पैराशूट के जरिए अभिनंदन ने अपने विमान से जंप लगाकर जान बचा ली थी, लेकिन वे पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर (पीओके) पहुंच गए थे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था. लेकिन भारत के कड़े रूख के चलते पाकिस्तान ने ही जल्द रिहा कर दिया था. पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहते हुए भी अभिनंदन ने निर्भीकता का परिचय दिया था. उनकी इस बहादुरी और निर्भीकता का पूरा देश कायल हो गया था. 


अदम्य साहस का परिचय देने के लिए सम्मान


युद्ध जैसे हालात में बहादुरी और अदम्य साहस का परिचय देने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को सरकार ने उसी वर्ष स्वतंत्रता दिवस (15अगस्त 2019) के मौके पर वीर चक्र से समानित करने की घोषणा कर दी थी. उस वक्त अभिनंदन श्रीनगर के करीब अविंतापुरा एयर बेस पर तैनात थे. उनके पिता भी वायुसेना में एक उंचे ओहदेदार थे और अब रिटायर हो चुके हैं. इसी महीने भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को प्रमोशन दिया था. अभिनंदन अब ग्रुप कैप्टन बना दिए गए हैं, जो थलसेना के कर्नल रैंक के बराबर है. अभिनंदन को वायुसेना में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रमोशन दिया गया है.


मेजर विभूती ढौंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र 


सोमवार को हुए अलंकरण समारोह में पुलवामा हमले (14 फरवरी 2019) को अंजाम देने वाले आतंकियों के साथ मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए मेजर विभूती ढौंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से नवाजा गया. मेजर विभूति की पत्नी नितिका ढौंढियाल और उनकी माता ने ये सम्मान राष्ट्रपति से ग्रहण किया. पति की मौत के बाद नितिका भी फौज में शामिल हो गई थी, और इस समय लेफ्टिनेंट रैंक की अफसर है. सम्मान लेने के वक्त लेफ्टिनेंट नितिका ढौंढियाल सेना की वर्दी में थीं.


अलंकरण समारोह में सेना की उत्तरी कमान के कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी को उत्तम युद्ध सेवा मेडल (यूवाईएसएम) से सम्मानित किया गया. ये मेडल युद्ध के समय विशिष्ट सेवाओं के लिए दिया जाता है. उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के अंतर्गत ही पूर्वी लद्दाख से सटी चीन सीमा और पाकिस्तान से सटी एलओसी आती है. समारोह में देश के डीजीएमओ यानि डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन्स, लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू को भी उत्तम युद्ध सेवा मेडल से नवाजा गया. इसी साल डीजीएमओ का पदभार संभालने से पहले वे श्रीनगर स्थित सेना की 15वीं कोर (चिनार कोर) के कमांडर थे. 


ऐसा कम ही देखने को मिला है कि अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति खुद चलकर वीर नारी (बहादुर सैनिकों की विधवा) और मां तक गए और वीरता मेडल से सम्मानित किया हो. अमूमन राष्ट्रपति अपनी जगह खड़े रहते हैं और सभी उनके निकट तक पहुंचते हैं मेडल लेने के लिए. लेकिन सोमवार के अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद खुद वीर नारियों और बहादुर सैनिकों की माताओं के पास खुद पहुंचे. जबकि ग्रुप कैप्टन अभिनंदन और बाकी बहादुर सैनिक खुद चलकर राष्ट्रपति के समक्ष गए.


यह भी पढ़ें.


Mamata Banerjee Delhi Visit: 24 नवंबर को पीएम मोदी से मिलेंगी ममता बनर्जी, त्रिपुरा हिंसा समेत कई मामलों पर करेंगी बातचीत


Punjab Election 2022: सीएम केजरीवाल का एलान, पंजाब में हर महिला को देंगे एक हजार रुपये प्रति माह