Canada Indira Gandhi Tableau: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों की परेड का वीडियो सोशल मीडिया पर आया तो हंगामा मच गया. ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी से पहले निकाली गई इस परेड में देश की पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत इंदिरा गांधी को आपत्तिजनक रूप में दिखाया गया. इस तस्वीर के बाद भारत ने सख्त प्रतिक्रिया जताई. विदेश मंत्री ने कनाडा को जमकर लताड़ लगाई, जिसके बाद कनाडा को बैकफुट पर आना पड़ा. वहीं, कांग्रेस इस मामले में फ्रंटफुट पर आई तो राजनीति की भी एंट्री हो गई.


6 जून, कनाडा का ब्रैम्पटन शहर, खालिस्तान समर्थकों की परेड. 5 किलोमीटर लंबी इस परेड की एक झांकी में इंदिरा गांधी की हत्या का सीन दिखाया गया. झांकी में इंदिरा गांधी को खून से सनी साड़ी पहने दिखाया गया है. उनके हाथ ऊपर हैं. दूसरी तरफ दो शख्स उनकी तरफ बंदूक ताने खड़े हैं. इसके पीछे लिखा है- बदला.


संबंधों के लिए सही नहीं- एस जयशंकर


झांकी के मामले ने तूल पकड़ा तो भारत सरकार एक्शन में आई. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को लताड़ लगाते हुए कहा, मुझे लगता है कि ये मुद्दा कनाडा की जमीन के इस्तेमाल का है, जो अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा की वकालत करने वाले लोगों को दिया जाता है. जयशंकर ने कहा कि मुझे लगता है कि ये दोनों देशों के संबंधों के लिए सही नहीं है और न ही ये कनाडा के लिए ही ठीक है.


कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने किया ट्वीट


विदेश मंत्री के बयान से पहले कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कनाडा की विवादित छवि को मुद्दा बनाकर ट्वीट किया और एकजुट होकर इसके खिलाफ कड़े एक्शन की मांग की. देवड़ा ने लिखा, "एक भारतीय होने के नाते, कनाडा के ब्रैम्पटन में निकाली गई पांच किलोमीटर लंबी परेड में इंदिरा गांधी की हत्या को दिखाए जाने से स्तब्ध हूं. यहां बात किसी का पक्ष लेने या न लेने की बात नहीं है बल्कि यह एक देश के इतिहास के प्रति सम्मान और उसके प्रधानमंत्री की हत्या के कारण उसे मिले जख्म की है. इस कट्टरपंथ की सार्वभौमिक तौर पर निंदा होनी चाहिए और हमें एकजुट होकर प्रतिक्रिया देनी चाहिए."


कनाडा के उच्चायुक्त ने दी प्रतिक्रिया


भारत ने कट्टरपंथियों के खुलेआम कारनामे पर कनाडा को आइना दिखाया तो कनाडा भी हरकत में आया. कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके ने विवादित झांकी निकाले जाने को लेकर ट्वीट किया. कैमरन ने लिखा, मैं कनाडा में एक कार्यक्रम को लेकर आ रही रिपोर्टों से स्तब्ध हूं, जिसमें भारत की दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दिखाया गया. नफरत या हिंसा के महिमामंडन के लिए कनाडा में कोई जगह नहीं है. मैं स्पष्ट रूप से इस तरह की गतिविधियों की निंदा करता हूं.


कांग्रेस ने पीएम मोदी को लिया निशाने पर


पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बात हो और कांग्रेस खामोश रहे ऐसा कैसे हो सकता है. विवादित झांकी पर कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर हो गई. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें कहा, देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को लेकर, भारत विरोधी ताकतों द्वारा कनाडा जैसे देश के अंदर, अगर मैं कहूं कि नंगा तांडव किया गया तो गलत नहीं होगा, और भारत के प्रधानमंत्री चुप हैं. श्रीमती इंदिरा गांधी ने इस देश के लिए अपनी कुर्बानी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चाहिए कि वे कनाडा के अपने समकक्ष को फोन करें और विरोध दर्ज करें. विदेश मंत्री को कनाडा के राजदूत को बुलाकर अपना विरोध दर्ज करना चाहिए.



 


यह भी पढ़ें


Canada Indira Gandhi Tableau: खालिस्तान समर्थकों की 'घिनौनी हरकत', कनाडा में इंदिरा गांधी की हत्या वाली झांकी पर भड़की कांग्रेस