National Medical Devices Policy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार (26 अप्रैल) को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति को मंजूदी दे दी है. इस बात की जानकारी कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में दी गई. जिसमें ये भी बताया गया कि 157 नर्सिंग कॉलेज खोलने का फैसला लिया गया. साथ ही एमबीबीएस के लिए 1 लाख 6 हजार सीटें रखी हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कैबिनेट ने चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के लिए नीति मंजूरी देकर चिकित्सा उपकरण क्षेत्र को अगले पांच सालों में 11 बिलियन डॉलर से 50 बिलियन डॉलर तक बढ़ने में मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है. उन्होंने आगे कहा, “सरकार अब मेडिकल डिवाइस बनाने के क्षेत्र मे काम कर रही है इसको लेकर पॉलिसी बनाई गयी है. अभी 60 से 70 प्रतिशत आयात होता है, इसको कम करना है. सरकार की अगले 25 सालों में देश को मेडिकल डिवाइस सेक्टर में अग्रणी बनाने की योजना है.”


खोले जाएंगे 157 नर्सिंग कॉलेज


इसके साथ ही कैबिनेट ने मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ सह-स्थान में 1570 करोड़ रुपये की लागत से 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “बीएससी नर्सिंग की मांग देश और दुनिया में बहुत ज्यादा है. इससे देश और दुनिया की जरूरत पूरी हो सकेगी. दुनिया भर के देशों मे हजारों भारतीय नर्सेज हैं. 40 प्रतिशत नर्सिंग कॉलेज सिर्फ 4 राज्यों मे हैं. बिहार में आज तक 12 ( 2 सरकारी और 10 प्राइवेट) नर्सिंग कॉलेज थे लेकिन अब 8 कॉलेज और मिलेंगे.” प्रेस ब्रीफिंग में बताया गया कि जिस राज्य में जितने मेडिकल कॉलेज होंगे उतने ही नर्सिंग कॉलेज भी दिए जाएंगे.


केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि आज देश में 157 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है. जहां मेडिकल कॉलेज है, वहां ही 10 करोड़ रुपए के सहयोग से एक नर्सिंग कॉलेज बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि देश में मेडिकल डिवाइस की मांग बढ़ी है. इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 तैयार की गई है.


ये भी पढ़ें: Cardiac Arrest: 'दिल के दौरे' का कोरोना कनेक्शन पता करने में जुटे मेडिकल एक्सपर्ट्स, मंडाविया ने बताया कब आएगी रिपोर्ट?