Bypolls Election 2023 Highlights: 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग खत्म, जानें अपडेट

Assembly Bypoll Election 2023: 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार (5 सितंबर) को मतदान संपन्न हो गया है. पढ़िए अपडेट.

ABP Live Last Updated: 06 Sep 2023 01:20 AM
Bypolls 2023: केरल, त्रिपुरा, बंगाल की सीटों पर भारी मतदान, यूपी और उत्तराखंड में औसत

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में ज्यादातर सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया. त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर में 89.20 प्रतिशत और बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में 83.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में लगभग 76 प्रतिशत और केरल के पुथुपल्ली में लगभग 73 प्रतिशत मतदान हुआ है. उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में लगभग 50.30 प्रतिशत, झारखंड के डुमरी में 64.84 प्रतिशत और उत्तराखंड के बागेश्वर में 55.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

Bypolls 2023: उपचुनाव में शाम तक कहां कितने फीसदी दर्ज हुआ मतदान, जानें

उपचुनाव के लिए विभिन्न विधानसभा सीटों पर शाम तक हुए मतदान के आंकड़े सामने आए हैं. यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 49 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ, उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर इस समय तक 55 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर शाम 5 बजे तक 75.82 प्रतिशत वोट पड़े. वहीं, त्रिपुरा उपचुनाव में दोपहर 3 बजे तक 76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. त्रिपुरा में छिटपुट हिंसा में 6 लोग घायल भी हुए.

Bypolls 2023: घोसी में शाम 5 बजे तक 50 फीसदी के करीब हुआ मतदान

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में शाम पांच बजे तक मतदान का आंकड़ा सामने आया है. शाम पांच बजे तक घोसी में 49.42% मतदान दर्ज किया गया है.

Bypolls 2023: घोसी में शाम 5 बजे तक 50 फीसदी के करीब हुआ मतदान

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में शाम पांच बजे तक मतदान का आंकड़ा सामने आया है. शाम पांच बजे तक घोसी में 49.42% मतदान दर्ज किया गया है.

Bypolls 2023: घोसी में शाम 5 बजे तक 50 फीसदी के करीब हुआ मतदान

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में शाम पांच बजे तक मतदान का आंकड़ा सामने आया है. शाम पांच बजे तक घोसी में 49.42% मतदान दर्ज किया गया है.

Bageshwar By-Election: बागेश्वर में साढ़े तीन बजे तक 48 फीसदी से ज्यादा मतदान

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में दोपहर 3:30 बजे तक 48.50 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने दी.

Bypolls 2023: 3 बजे तक कहां कितने फीसदी हुआ मतदान?

उत्तर प्रदेश की घोसी और उत्तराखंड की बागेश्वर और पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में 3 बजे तक किए गए मतदान का आंकड़ा सामने आया है. 3 बजे तक घोसी में 42 फीसदी, बागेश्वर में 45.50 फीसदी और धुपगुड़ी में 63.45 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

Ghosi By-election: बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह बोले- भारी अंतर से जीतेंगे

घोसी उपचुनाव को लेकर बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह कहा है कि बीजेपी भारी अंतर से जीत दर्ज करेगी. न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में दारा सिंह ने कहा, ''जहां तक मैं घूमा हूं, हर जगह लोग केवल कमल का बटन दबा रहे हैं. इससे साबित होता है कि किस तरह से प्रदेश की जनता ने पीएम मोदी के नेतृ्त्व पर भरोसा किया है, उत्तर प्रदेश में आदरणीय योगी जी ने जो चौतरफा विकास किया है, लोगों ने भरोसा किया है... आठ तरीख को जब परिणाम आएगा तो भारी बहुमत से, भारी अंतर से भारतीय जनता पार्टी यहां से चुनाव जीतकर जाएगी.''

Ghosi By-election: यूपी में सपा प्रत्याशी ने बीजेपी पर गड़बड़ी करने का लगाया आरोप

यूपी के घोसी विधानसभा क्षेत्र में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने उपचुनाव की वोटिंग दौरान बीजेपी पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है. सुधाकर सिंह ने कहा, ''चुनाव में जो भी होगा, उसमें से 70 फीसदी हमारा होगा. लेकिन बूथ पर रोका जा रहा है. वहां पर इंस्पेक्टर की क्या पावर है कि वो आधार कार्ड चेक कर रहे हैं, निर्वाचन कार्ड चेक कर रहे हैं, नाम की पूरी स्पेलिंग पढ़ रहे हैं. बीजेपी और हमारे बीच कोई मुकाबला नहीं है. ये पोलिंग बूथ रुकवा दें बस यही मुकाबला है. पुलिस किस अधिकार से आधार कार्ड चेक कर रही है ये पता किया जाए, हमने तहसीलदार मऊ को इस बारे में बताया है. सब लोग वोट करना चाहते हैं, उन्हें रोका जा रहा है."

Ghosi By-election: घोसी सीट पर 1 बजे तक कितना हुआ मतदान?

उत्तर प्रदेश के घोसी में दोपहर 1 बजे तक उपचुनाव के लिए 33.52 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

Jharkhand Bypolls 2023: डुमरी विधानसभा सीट पर 1 बजे तक कितना हुआ मतदान?

झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट के सभी बूथों पर उपचुनाव के लिए शांतिपूर्वक वोटिंग हो रही है. दोपहर 1 बजे तक यहां 43.55 फीसदी मतदान हो चुका है.

Ghosi Bypoll 2023: बीजेपी प्रत्याक्षी का दावा- 2024 में हम यूपी में जीतेंगे 80 सीट

घोसी सीट पर बीजेपी उम्मीदवार दारा संह चौहान ने कहा, भाजपा भारी बहुमत से जीत रही है. 2024 लोकसभा चुनाव में हम लोग यूपी में 80 सीट जीतेंगे. 

Jharkhand Bypolls 2023: डुमरी सीट पर 11 बजे तक कितनी वोटिंग?

झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत 27.56 रहा.

Uttarakhand Bypolls 2023: बागेश्वर सीट पर 11 बजे तक कितनी वोटिंग?

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर सुबह 11 बजे तक 22.94 फीसदी मतदान हुआ.

Ghosi Bypoll 2023: घोसी सीट पर 11 बजे तक कितनी वोटिंग?

यूपी के विधानसभा क्षेत्र घोसी में सुबह 11 बजे तक 21.5 फीसदी मतदान हुआ है.

Ghosi Bypoll 2023: सपा नेता रामगोपाल बोले- वोट डालने से मुस्लिम को नहीं रोका तो जीत हमारी होगी

सपा नेता रामगोपाल यादव ने कहा, घोसी में अगर मुस्लिम को वोट डालने से नहीं रोका गया तो समाजवादी पार्टी बहुमत से जीतेगी. घोसी में हमलोग जीत रहे हैं. यूपी सरकार से लोगों में घोर निराशा है. यूपी में जनता को लूट जा रहा है. 

Uttarakhand Bypolls 2023: बागेश्वर सीट पर अबतक 10.2 फीसदी वोटिंग

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर सुबह 9 बजे तक 10.2 फीसदी मतदान हुआ.

Jharkhand Bypolls 2023: डुमरी सीट पर 9 बजे तक 11.40 फीसदी मतदान

झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान सुबह 7 से जारी है. यहां 9 बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत 11.40 रहा.

Ghosi Bypoll 2023: घोसी विधानसभा सीट पर 9 बजे तक मतदान प्रतिशत

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. यहां सुबह 9 बजे तक 9.12 फीसदी मतदान हुआ है.

Ghosi Bypoll 2023: सपा प्रत्याशी ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान पर लगाए गंभीर आरोप

यूपी की घोसी विधानसभा उपचुनाव में सपा से सुधाकर सिंह और बीजेपी से दारा सिंह चौहान प्रत्याशी हैं. सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने दादनपुर प्राथमिक विद्यालय जाकर वोट डाला. मतदान करने के बाद प्रशासन सहित बीजेपी के प्रत्याशी दारा सिंह चौहान पर गंभीर आरोप लगाया. उन्होंने कहा, प्रशासन समाजवादी पार्टी के वोटर्स को परेशान कर रहा है. दारा सिंह चौहान के साथी खुलेआम पैसा बांट रहे हैं. चुनाव को प्रभावित कर रहे हैं फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

Kerala Bypolls 2023: यूडीएफ के कांग्रेस उम्मीदवार ने डाला वोट

केरल में यूडीएफ के कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने पुथुपल्ली उपचुनाव के लिए अपना वोट डाला. केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर कांग्रेस और लेफ्ट दोनों आमने सामने हैं.


Ghosi Bypoll 2023: शिवपाल यादव ने जनता से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने जनता से वोट करने की अपील की. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'मैं घोसी के सभी सम्मानित मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में निर्भय होकर बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील करता हूं. आपका एक-एक मत लोकतंत्र की ताकत है. तरक्की, खुशहाली व घोसी के सर्वांगीण विकास के लिए आज अपना स्पष्ट, सार्थक, निष्पक्ष और निर्णायक मत डालने जरूर जाएं.'

Ghosi By-election: सपा प्रत्याशी का आरोप- समाजवादी पार्टी के वोटर को किया जा रहा परेशान

उत्तर प्रदेश में मऊ जिले के घोसी विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने कहा, 'दारा सिंह चौहान के चलते उपचुनाव हो रहा है. पुलिस के लोग आधार कार्ड चेक करके स्पेंलिग पूछ रहे हैं. समाजवादी पार्टी के वोटर को परेशान किया जा रहा है. हर जगह शासन और प्रशासन बकायदा वोट मांग रहा है. निष्पक्ष चुनाव होगा तो सुधाकर सिंह 50,000 वोट से जीतेंगे. यह लड़ाई घोसी बनाम बाहरी की है.'

Ghosi Bypoll 2023: घोसी में शांतिपूर्वक हो रहा है मतदान

यूपी की घोसी विधानसभा उपचुनाव पर जिला मजिस्ट्रेट अरुण कुमार ने कहा, सभी मतदान शांतिपूर्वक हो रहा है. सभी मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया ठीक चल रही है. सारे अधिकारी फील्ड में हैं, कहीं अनियमितताओं की सूचना नहीं है.

Bypolls 2023: धुपगुड़ी सीट पर कांग्रेस और लेफ्ट का गठबंधन

पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर कांग्रेस और लेफ्ट का गठबंधन है. टीएमसी और बीजेपी से दो दो हाथ कर रहे हैं. यहां कांग्रेस ने नहीं बल्कि लेफ्ट ने उम्मीदवार खड़ा किया है.

Bypolls 2023: कहां-कहां हो रहे उपचुनाव

विपक्षी गठबंधन उत्तर प्रदेश की घोसी सीट, झारखंड की डुमरी, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर और उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर संयुक्त रूप से मुकाबला कर रहा है जबकि पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में गठबंधन के घटक ही एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

Bypolls 2023: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

West Bengal Bypolls 2023: बंगाल का धुपगुड़ी क्षेत्र चाय बागानों के लिए मशहूर

चाय बागानों के लिए मशहूर पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी जिले की धुपगुड़ी विधानसभा सीट कृषकों का क्षेत्र है, जहां राजबंशी और मतुआ समुदायों की काफी आबादी है, जिन्होंने 2021 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को वोट दिया था. इस निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 15 प्रतिशत अल्पसंख्यक आबादी भी है.

Ghosi By-election: यूपी में उपचुनाव कितना अहम

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बीजेपी सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जिसे 403 सदस्यीय सदन में पूर्ण बहुमत प्राप्त है. लेकिन इसका परिणाम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अगले साल के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हो रहा है और यह भविष्य का संकेत देने वाला साबित हो सकता है.

Ghosi Bypoll 2023: घोसी विधानसभा सीट पर किस जाति के कितने मतदाता

घोसी विधानसभा उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी ने यहां अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. अनुमान के मुताबिक, घोसी में लगभग 4.38 लाख मतदाताओं में से 90000 मुस्लिम, 60000 दलित और 77000 अगड़ी जाति से हैं, जिनमें 45000 भूमिहार, 16000 राजपूत और 6000 ब्राह्मण शामिल हैं.

Kerala Bypolls 2023: केरल विधानसभा में जा पाएगा बीजेपी का पहला प्रतिनिधि

केरल विधानसभा में बीजेपी का फिलहाल कोई प्रतिनिधि नहीं है. केरल की 140 सदस्यीय विधानसभा में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत एलडीएफ के विधायकों की संख्या 99 है, जबकि यूडीएफ के विधायकों की संख्या 41 है. मतदाता यह भी फैसला कर सकते हैं कि विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रतिनिधि को भेजा जाए या नहीं.

Jharkhand Bypolls 2023: डुमरी सीट पर छह प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

झारखंड की डुमरी सीट से अपने प्रतिनिधि चुनने के लिए करीब तीन लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 1.44 लाख महिलाएं हैं. इस सीट पर छह प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.  373 मतदान बूथों पर मतदान हो रहा है जिनमें से 200 बूथ माओवाद प्रभावित हैं.

Bypolls 2023 Live: यूपी उपचुनाव में इस बार अखिलेश यादव एक चुनावी सभा को किया संबोधित

उत्तर प्रदेश की घोसी सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. वह सपा छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. एनडीए ने चौहान को मैदान में उतारा है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी के नेतृत्व का नेतृत्व किया. यह दिलचस्प है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पिछले साल रामपुर और आज़मगढ़ की प्रतिष्ठित सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए प्रचार नहीं किया था लेकिन घोसी में उन्होंने एक चुनावी सभा को संबोधित किया.

Bypolls Result 2023: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. इसमें सबसे दिलचस्प मुकाबला यूपी की घोसी सीट पर है जहां समाजवादी पार्टी छोड़कर आए दारा सिंह चौहान बीजेपी के उम्मीदवार हैं. वहीं एसपी के उम्मीदवार को कांग्रेस, आप और लेफ्ट ने समर्थन दिया है. उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर बीजेपी के दिवंगत नेता चंदन राम दास की पत्नी पार्वती दास मैदान में है उनके खिलाफ कांग्रेस ने बसंत कुमार को उतारा है. इसके अलावा झारखंड, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और केरल में भी विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव चल रहा है.

Tripura Bypolls 2023: त्रिपुरा में INDIA गठबंधन के दल साथ

त्रिपुरा की दो विधानसभा सीटों बोक्सानगर और धनपुर पर आज वोट डाले जाने हैं. दोनों जगह बीजेपी और सीपीएम के बीच सीधा मुकाबला है. दूसरी विपक्षी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे है.

West Bengal Bypolls 2023: INDIA गठबंधन में शामिल पार्टियां आमने-सामने

पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर विपक्ष बंटा हुआ. TMC ने जीत के लिए ताकत झोंक दी. चुनावी मैदान में CPM-कांग्रेस का प्रत्याशी है. BJP ने भी सीट बचाए रखने के लिए जोर लगा दिया. 

Uttarakhand Bypolls 2023: उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर कांग्रेस VS BJP

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है. मंत्री चंदन राम दास के निधन से सीट खाली हुई थी.

Jharkhand Bypolls 2023: डुमरी में एनडीए और इंडिया गठबंधन की सीधी टक्कर

झारखंड की डुमरी विधानसभा में विपक्षी गठबंधन इंडिया और एनडीए के बीच सीधी टक्कर. उपचुनाव में JMM ने जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा- डुमरी से ही इंडिया गठबंधन शुरू करेगा जीत की यात्रा.

Bypolls Result 2023: इंडिया गठबंधन की पहली चुनावी परीक्षा आज

विपक्षी गठबंधन इंडिया की पहली चुनावी परीक्षा आज है. आज 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होना है. यूपी की घोसी सीट पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी सीट की सीधी टक्कर है. 8 सितंबर को चुनावी नतीजे आएंगे.   

बैकग्राउंड

Assembly Bypolls 2023: छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ 'इंडिया' अलायंस के लिए पहली चुनावी परीक्षा माना जा रहा है. उपचुनाव में विपक्षी दलों का गठबंधन उत्तर प्रदेश के घोसी, झारखंड के डुमरी, त्रिपुरा के धनपुर और बॉक्सानगर के साथ उत्तराखंड के बागेश्वर निर्वाचन क्षेत्र में संयुक्त चुनाव लड़ रहा है. 


वहीं, गठबंधन में शामिल पार्टियां पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी. उत्तर प्रदेश की घोसी सीट समाजवादी पार्टी (SP) के विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. वह बीजेपी में शामिल हो गए हैं.


घोसी सीट में समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच टक्कर
यूपी की घोसी सीट से सत्तारूढ़ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने चौहान ही को मैदान में उतारा है. वहीं, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह को कांग्रेस और वाम दलों का समर्थन मिला है. चौहान, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली पिछली BJP सरकार में मंत्री थे. उन्होंने 12 जनवरी 2022 को मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था और सपा में शामिल हो गए थे.


धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला
वहीं, उत्तर बंगाल में धूपगुड़ी विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस (TMC), बीजेपी और कांग्रेस सपोर्टेड सीपीआई (एम) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा. यह सीट 2016 में टीएमसी ने जीती थी. हालांकि, 2021 में बीजेपी ने यह सीट छीन ली थी.


त्रिपुरा में दो सीटों के लिए मतदान
त्रिपुरा के सेपाहिजला जिले की धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा. यहां मुख्यमंत्री माणिक साहा ने बढ़चढ़ कर पार्टी के अभियान में हिस्सा लिया था. त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस ने रविवार (4 सिंतबर) को लोगों से दोनों सीटों पर 'इंडिया' गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया है.


बॉक्सनगर निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के तफज्जल हुसैन सीपीआई (एम) के मिजान हुसैन को टक्कर देंगे. मुस्लिम बहुल बॉक्सानगर अभी भी वामपंथी पार्टी का गढ़ माना जाता है. वहीं, कभी कम्युनिस्टों का मजबूत गढ़ रहे धनपुर में बीजेपी की बिंदू देबनाथ और सीपीआई (एम) के कौशिक देबनाथ के बीच सीधी लड़ाई है.


डुमरी में एनडीए और इंडिया अलायंस के बीच मुकाबला
झारखंड के डुमरी में इंडिया अलायंस प्रत्याशी बेबी देवी का सीधा मुकाबला एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी से है. चुनाव से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने दावा किया है कि इस सीट पर विपक्षी दलों के गठबंधन की जीत होगी और इंडिया अलायंस डुमरी से ही अपनी जीत की यात्रा शुरू करेगा, जबकि एनडीए ने विश्वास जताया कि वह जेएमएम से सीट छीनने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह सीट इस साल अप्रैल में पूर्व राज्य के शिक्षा मंत्री और जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी. महतो 2004 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.


पुथुप्पल्ली उपचुनाव में कांग्रेस और वाम दल की भिड़त
केरल में पुथुप्पल्ली उपचुनाव में कांग्रेस और वाम दल एक-दूसरे से भिड़ेंगे. राज्य में कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर है. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) विपक्ष ने पूर्व सीएम की मृत्यु के बाद सहानुभूति लहर का लाभ उठाने के लिए चांडी के बेटे चांडी ओमन को मैदान में उतारा है.


बीजेपी ने जिला अध्यक्ष को मैदान में उतारा
दूसरी ओर सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक ने एक बार फिर डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) नेता जैक सी थॉमस को मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने यहां से अपने कोट्टायम जिला अध्यक्ष जी लिजिनलाल को मैदान में उतारा है


 उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर 
 उत्तराखंड में बीजेपी ने सीट बरकरार रखने के लिए पार्वती दास को मैदान में उतारा है. इस सीट से उनके पति चंदन दास 2007 से लगातार चार चुनाव जीते थे. यह सीट उनकी मौत के बाद खाली हुई थी.


सीएम धामी ने किया प्रचार
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और अन्य शीर्ष नेताओं ने दास के लिए प्रचार किया. वहीं, पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करण महरा और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता यशपाल आर्य जैसे कांग्रेस के दिग्गज पार्टी उम्मीदवार बसंत कुमार के लिए समर्थन जुटाने के लिए पिछले कुछ दिनों से बागेश्वर में डेरा डाले हुए थे.

इंडिया अलायंस का गठन
2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए से मुकाबला करने के लिए विपक्षी पार्टियों ने I.N.D.I.A नाम के अलायंस का गठन किया है. इसमें कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाला एनसीपी गुट, शिवसेना (यूबीटी), टीएमसी, जेएमएम, आम आदमी पार्टी, डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, सीपीआई (एम), सीपीआई, आरजेडी, एसपी और आरएलडी समेत 28 पार्टियां शामिल हैं.  


यह भी पढ़ें- जालना हिंसा पर महाराष्ट्र में घमासान, सीएम बोले- मराठा आरक्षण पर की चर्चा, लाठीचार्ज पर फडणवीस ने कहा- माफी चाहता हूं | बड़ी बातें

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.