अर्जेंटीना की हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि Sputnik V सभी वैक्सीन में सबसे ज्यादा सुरक्षित है. हेल्थ मिनिस्ट्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि Sputnik V सभी वैक्सीनों में सबसे सुरक्षित है. इस वैक्सीन से संबंधित एक भी मौत दर्ज नहीं की गई. इसके अलावा स्पूतनिक लगाने के बाद भी बहुत कम इसके साइड इफेक्ट देखे गए.


मंत्रालय के मुताबिक अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स प्रांत में लगाए जा रहे सभी कोविड-19 टीकों में स्पूतनिक-वी सबसे सुरक्षित बनकर उभरा है. यही नहीं, टीकाकरण के बाद गंभीर साइडइफेक्ट की शिकायतें भी न के बराबर दर्ज की गई हैं. अध्ययन में पाया गया कि वैक्सीन लेने वालों में 47 फीसदी लोगों को बुखार, 45 फीसदी को सिरदर्द, 39.5 फीसदी को मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द और 46.5 फीसदी को टीके वाली जगह पर दर्द, जबकि 7.4 फीसदी को सूजन जैसे मामूली साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ा है.


28 लाख को दी गई रूसी वैक्सीन 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अध्ययन 29 दिसंबर 2020 से तीन जून 2021 के बीच किए गए जो वैक्सीनेशन के रिकॉर्ड पर आधारित है. इस अवधि में ब्यूनस आयर्स में स्पूतनिक-वी की 28 लाख, साइनोफार्म की 13 लाख और एस्ट्राजेनेका के टीके की नौ लाख खुराक लगाई गई थी. तीनों वैक्सीन से प्रति दस लाख लाभार्थियों में गंभीर दुष्प्रभाव उभरने के क्रमश: 0.7, 0.8 और 3.2 मामले सामने आए. गत 29 दिसंबर 2020 से तीन जून 2021 के बीच किए गए इस अध्ययन का उद्देश्य वैक्सीन डोज लगने के बाद होने वाले लक्षणों का पता लगाना था.  


भारत के नौ शहरों में रूसी वैक्सीन 
रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V को भारत में आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है. देश में स्पुतनिक V के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर डॉक्टर रेड्डी ने बताया कि रूसी वैक्सीन को देश के नौ अन्य शहरों में उपलब्ध करा दिया गया है. ये शहर हैं- बेंगलुरु (Bengaluru), दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई (Chennai), कोलकाता (Kolkata), विशाखापटनम (Visakhapatnam), बद्दी (Baddi), कोल्हापुर (Kolhapur) और मिरयालागुडा (Miryalaguda)। अब तक की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव में रूसी वैक्सीन सबसे अधिक असरदार है जिसका दर 96.6 फीसद माना गया है. 


ये भी पढ़ें-


जम्मू कश्मीर पर बैठक के बाद PM मोदी ने कहा- परिसीमन होते ही जल्द कराएंगे चुनाव, जमीनी लोकतंत्र को करेंगे और मजबूत


Robert Vadra Challan: दिल्ली पुलिस ने काटा प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा की गाड़ी का चालान