PM Modi On Post Budget Webinar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (23 फरवरी) को पोस्ट-बजट वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा, हमारी सरकार का बजट वर्तमान चुनौतियों के समाधान के साथ ही नए युग के सुधार को आगे बढ़ाता रहा है. पोस्ट बजट वेबिनार कार्यक्रम आज से शुरू हुआ है जो 11 मार्च तक चलेगा. पीएम मोदी ने हरित विकास के मुद्दे पर आयोजित पहले वेबिनार को संबोधित किया. 


पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, 2014 के बाद से भारत में जितने बजट आए हैं उनमें एक पैटर्न रहा है. पैटर्न ये है कि हमारी सरकार का हर बजट वर्तमान चुनौतियों के समाधान के साथ ही नए युग के सुधार को आगे बढ़ाता रहा है. हरित विकास और ऊर्जा संक्रमण के लिए भारत की रणनीति के 3 मुख्य स्तंभ रहे हैं- नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाना, अपनी अर्थव्यवस्था में जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल कम करना और देश में गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ तेज गति से आगे बढ़ना है. 


बजट में इंडस्ट्री के लिए 'ग्रीन क्रेडिट' है- पीएम


पीएम ने कहा, इस साल के बजट में भी इंडस्ट्री के लिए 'ग्रीन क्रेडिट' है तो किसानों के लिए पीएम-प्रणाम योजना है. ग्रीन ग्रोथ को लेकर इस साल के बजट में जो प्रावधान किए गए हैं वो एक तरह से हमारी भावी पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य का शिलान्यास है. पीएम बोले, मैं आज एनर्जी वर्ल्ड से जुड़े हर स्टोक होल्डर को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित करता हूं. भारत नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन में जितना कमांडिंग पोज़िशन में होगा उतना ही बड़ा बदलाव वो विश्व में ला सकता है.


इसस पहले वित्त मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा था कि पीएम 12 पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित करेंगे. इनका आयोजन 23 फरवरी से 11 मार्च के बीच होगा. इसका मुख्य उद्देश्य बजटीय घोषणाओं के कार्यान्वयन के तरीकों पर चर्चा करना है. इसमें प्रमुख उद्योगपती, विशेषज्ञों, राज्य सराकर के अधिकारियों समेत स्टेक होल्डर्स शामिल होंगे. 


पोस्ट बजट वेबिनार का कुछ इस प्रकार है शेड्यूल...


23 फरवरी को ग्रीन ग्रोथ
24 फरवरी को कृषि और सहकारिता
25 फरवरी को युवा शक्ति का दोहन-कौशल और शिक्षा
26 फरवरी को कोई भी नागरिक पीछे ना छूटे
1 मार्च- योजना पर ध्यान देने के साथ शहरी विकास पर ध्यान देना
3 मार्च- मिशन मोड में पर्यटन का विकास
4 मार्च- इंफ्रास्ट्रक्चर और निवेश: पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान साथ लॉजिस्टिक दक्षता में सुधार
6 मार्च को स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान 
7 मार्च को वित्तीय क्षेत्र 
10 मार्च को महिला सशक्तिकरण  
11 मार्च पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान (पीएम विकास)  


यह भी पढ़ें.


Justice SN Shukla Case: रिटायर्ड जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR, ये है मामला