Union Budget 2022: संसद में मंगलवार सुबह केंद्रीय बजट पेश करने के बाद शाम को वित्त मंत्री मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें निर्मला सीतारमण ने बजट को लेकर कई सवालों के जवाब दिए. उन्होंने कहा कि बजट आम लोगों के लिए फायदेमंद होगा. इनकम टैक्स को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंने इस बार भी टैक्स बढ़ाया नहीं है.


वित्त मंत्री ने पीएम मोदी के आदेश का किया ज़िक्र


निर्मला सीतारमण ने कहा, "मैंने टैक्स बढ़ाया नहीं है. वो बात मैं दोहराना चाहती हूं. पिछले साल भी और इस साल भी. टैक्स के ज़रिए मैंने एक भी पैसा ज्यादा कमाने की कोई कोशिश नहीं की. पिछली बार प्रधानमंत्री जी का आदेश था कि घाटा कितना भी क्यों न हो, महामारी के समय जनता के ऊपर टैक्स का बोझ नहीं डालना. वहीं आदेश इस बार भी था. इसलिए हमने टैक्स के ज़रिए कोई भी पैसा कमा कर राहत ढूंढने की कोशिश भी नहीं की. टैक्स नहीं बढ़ाया गया है."


क्रिप्टोकरेंसी पर क्या बोलीं?


क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार ने बजट में 30 फीसदी टैक्स लगाने का फैसला किया है. इसको लेकर कई तरह की शंकाएं थीं कि क्या केंद्र ने इस मुद्रा को वैध कर दिया है. इस पर वित्त मंत्री ने कहा, "क्रिप्टोकरेंसी से जो आमदनी होती है, हमने उसपर 30% का टैक्स लगाया है क्योंकि वो एक तरह की सम्पत्ति ( Asset) है. जो डिजिटल करेंसी की बात है, वो आरबीआई जारी करेगी." उन्होंने इस दौरान कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को हम वैध मुद्रा नहीं मानते हैं.


उन्होंने कहा, "हमारा मतलब केवल आरबीआई की ओर से जारी होने वाली डिजिटल करेंसी से है , बाक़ी क्रिप्टो की दुनिया में क्या हो रहा है उससे कोई मतलब नहीं है. केवल इतना कहा है कि क्रिप्टो की खरीद फ़रोख़्त से जो आमदनी होती है वो एक तरह का asset है , जिसपर हमने 30% का टैक्स लगाया है.


कैसे मिलेगा रोज़गार और कैसे बनेंगे 80 लाख मकान?


80 लाख लोगों को मकान देने और रोज़गार देने के सवाल पर उन्होंने कहा, "इंफ्रास्ट्रक्चर पर जब हम इस साल साढ़े 5 लाख करोड़ का खर्च हम उठा रहे हैं. पिछले साल के मुकाबले ये 34 फीसदी या उससे थोड़ा कम है. और इस साल आने वाले साल के लिए जो बजट आज पेश किया उसमें साढ़े पांच लाख करोड़ से साढ़े सात लाख करोड़ पब्लिक इनवेस्टमेंट, मतलब उतने पैसों के कैपिटल एक्सपेंडिचर को हम बढ़ावा दे रहे हैं. उससे तुरंत नौकरियों को ऊपर सकारात्मक असर पड़ेगा."


उन्होंने कहा, "क्योंकि जब खर्च उठा रहे हैं हम. रोड बनाने के लिए, एयरपोर्ट के लिए, सी पोर्ट्स के लिए. इन सब कामों से रोज़गार पैदा होता है, आवश्यक है. उससे नौकरियां बढ़ेंगी ही. उसके अलावा हम प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव्स 14 सेक्टर में दे रहे हैं. मतलब मैनुफैक्चर करने के लिए, हर एक नया यूनिट जो वो उत्पादन करेंगे उस पर इंसेनटिव्स देंगे. इसलिए मैनुफैक्चर बढ़ने से जॉब्स भी बढ़ते हैं."


Budget 2022: बजट में सरकार ने किसानों, युवाओं और मिडिल क्लास को दी बड़ी सौगात, जानें किसको क्या मिला खास?


Economic Survey 2022: राहुल गांधी बोले- जनता टैक्स वसूली के बोझ से परेशान है जबकि मोदी सरकार...