Buddha Purnima: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं. उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के विचार संसार को और शांतिपूर्ण, सद्भावपूर्ण व टिकाऊ बना सकते हैं. मोदी ने ट्वीट किया, "बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर हम भगवान बुद्ध के सिद्धांतों को याद करते हैं और उन्हें पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराते हैं."


उन्होंने कहा, "भगवान बुद्ध के विचार हमारे ग्रह को और शांतिपूर्ण, सद्भावपूर्ण व टिकाऊ बना सकते हैं." बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध समुदाय का एक प्रमुख उत्सव है, जिसे दुनियाभर के बुद्ध अनुयायी खूब धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाते हैं. यह पर्व हर साल वैशाख माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. माना जाता है कि इसी दिन गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था. प्रधानमंत्री आज नेपाल दौरे पर रवाना होंगे, जहां वह गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी का दौरा करेंगे. लुम्बिनी नेपाल के तराई मैदानी इलाके में स्थित है और यह बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है.






कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दी बधाई


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर देश की जनता को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “सूर्य, चंद्रमा और सत्य-किसी भी हालत में ये तीन चीज़ें कभी नहीं छिप सकती.”-गौतम बुद्ध भगवान बुद्ध का संदेश हमें सत्य, शांति और करुणा के मार्ग पर चलने को प्रेरित करता है. आप सभी को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनायें.






उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं


देश के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस पर्व पर ट्वीट कर कहा, बुद्ध जयंती के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं! तथागत बुद्ध, हमारी उस आध्यात्मिक परंपरा के मूर्धन्य आचार्य हैं, जिसने भारत को विश्वगुरु के रूप में प्रतिष्ठा दिलायी. उनका दिखाया अष्टांग मार्ग और पंचशील ही, विश्व में स्थायी शांति और सतत प्रगति सुनिश्चित कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें.


Uttarakhand: 'फटी जींस' वाले बयान पर गर्व महसूस करते हैं पूर्व CM तीरथ सिंह रावत, बोले- लाखों लोगों ने इसे स्वीकारा


BKU Expelled Rakesh Tikait: भारतीय किसान यूनियन से निकाले जाने के बाद राकेश टिकैत की पहली प्रतिक्रिया, जानिए- क्या कहा?