BSF Jurisdiction: केंद्र की ओर से सीमा सुरक्षा बल (BSF) का अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने से सियासी माहौल गरमा गया है.  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अब बीएसएफ अधिकारियों को पश्चिम बंगाल, पंजाब और असम में देश की सीमा से लगे 50 किलोमीटर तक के इलाके में तलाशी, गिरफ्तारी और जब्ती की अनुमति दी है. इसे लेकर बुधवार को पंजाब सरकार ने सख्त आपत्ति जताई थी. अब इस मुद्दे पर पंजाब कांग्रेस के विधायक परगट सिंह ने बयान दिया है. परगट सिंह ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान को लेकर उन पर निधान साधा है. 


पंजाब कांग्रेस के विधायक परगट सिंह ने कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह केवल बीजेपी के साथ हैं. पहले वे धान खरीदने में देरी के लिए दिल्ली गए थे और अब... अगर आप पंजाब में बीएसएफ की तैनाती कर रहे हैं तो यह राज्यपाल शासन लागू करने के आपके इरादे को दर्शाता है."






विधायक परगट सिंह ने कहा, "मैं केंद्रीय गृह मंत्री से अपील करना चाहता हूं कि 2022 और 2024 के चुनाव के लिए पंजाब को अलग दिशा में ना ले जाएं. हम किसी को भी पंजाब को सांप्रदायिक बनाने की इजाजत नहीं देंगे."






बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, "कश्मीर में हमारे जवान मारे जा रहे हैं. हम देख रहे हैं कि पाकिस्तान के आतंकवादी ज्यादा से ज्यादा हथियार और नशीले पदार्थ पंजाब में भेज रहे हैं. बीएसएफ की बढ़ी शक्तियां और दायरा ही हमें और मजबूती देंगी. इसलिए हम बीएसएफ को राजनीति में ना घसीटें."






उन्होंने आगे कहा, "पक्षपातपूर्ण विचार राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर हमारे रुख को निर्धारित नहीं कर सकते हैं और ना ही करना चाहिए. मैंने 2016 सर्जिकल स्ट्राइक के समय में भी कहा था और फिर दोहरा रहा हूं. हमें राजनीति से ऊपर उठना होगा तब जब भारत की सुरक्षा दांव पर है, जैसे कि अभी है." 







बता दें कि बीएसएफ अब बॉर्डर से 50 किलोमीटर के दायरे में ड्रग्स पकड़ने के लिए छापेमारी और बरामदगी कर सकती है. पहले यह दायरा केवल 15 किलोमीटर तक सीमित था. हालांकि, बीएसएफ 100 मीटर के दायरे तक ही कार्रवाई करती थी. बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने को लेकर कांग्रेस नेता इसे केंद्रीय गृह मंत्रालय का एकतरफा फैसला बता रहे हैं.


Fuel Price Hike: राहुल गांधी का बीजेपी पर निशाना, कहा- पुरानी लोककथाओं में ऐसी....


महाराष्ट्र: नौ करोड़ लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज़, देश में सबसे ज्यादा