Gyanvapi Masjid Case LIVE: कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर वाराणसी जिला कोर्ट में सुनवाई पूरी, कल आएगा फैसला

Breaking News 23 May 2022 Live Updates: एबीपी न्यूज़ के ब्रेकिंग लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. देश और दुनिया से जुड़ी तमाम छोटी बड़ी खबरों से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए हमारे साथ.

ABP Live Last Updated: 23 May 2022 02:48 PM
जिला जज की कोर्ट में सुनवाई पूरी

ज्ञानवापी मामले पर जिला जज की कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. वाराणसी कोर्ट ने फै़सला कल तक के लिए सुरक्षित रखा है.

कोर्ट रूम में मौजूद लोगों की लिस्ट

कोर्ट रूम के अंदर लोगों में लक्ष्मी, सीता साहू , मंजू व्यास, रेखा पाठक, मोहम्मद तौदीद, अभय यादव मुस्लिम पक्ष के वकील, मेराज फारूकी, मुमताज अहमद, हिन्दू पक्ष के वकील मदन मोहन, रइस अहमद, हिन्दू पक्ष सुधीर त्रिपाठी, वरिष्ठ वकील मान बहादूर सिंह, विष्णु जैन, सुभाष चतुर्वेदी, सरकारी वकील महेंद्र प्रसाद पांडेय मौजूद हैं.

5 में से 4 याचिकाकर्ता कोर्ट रूम में मौजूद

ज्ञानवापी मामले में जिला जज में 23 लोगों में 5 में से 4 याचिकाकर्ता कोर्ट रूम में हैं. इनमें लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास, रेखा पाठ मौजूद हैं.

कोर्ट रूम में 23 लोग मौजूद

ज्ञानवापी मामले में जिला जज की कोर्ट में सुनवाई जारी है. वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कोर्ट रूम में दोनों पक्षों के वकील समेत 23 लोग मौजूद हैं. 

अजय मिश्रा को नहीं जाने दिया कोर्ट रूम

पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को कोर्ट के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई है. बता दें, अजय मिश्रा की रिपोर्ट सब्मिट हुई है उन्हें अंदर नहीं जाने दिया है. कोर्ट कर्मचारियों ने कहा है केवल उन्हें ही इजाजत दी जाएगी जिनका नाम वकालतनामे में होगा. 

ज्ञानवापी मामले की शुरू हुई सुनवाई

जिला जज अजय विश्वेश कोर्ट रूम पहुंच गए हैं. ज्ञानवापी मामले पर अब सुनवाई शुरू हो गई है.

दोनों पक्षों के वकील कोर्ट रूम पहुंचे, जिला जज का हो रहा इंतजार

दोनों पक्षों के वकील कोर्ट रूप पहुंच चुके हैं. इस वक्त जिला जज अजय विश्वेश के आने का इंतजार किया जा रहा है. वहीं, कोर्ट के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

वाराणसी कोर्ट के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा

ज्ञानवापी मामले पर अगले कुछ मिनटों में वाराणसी कोर्ट में शुरू होने वाली है जिसको लेकर अदालत के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

अब से कुछ देर बाद शुरू होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मामले को लेकर वाराणसी जिला जज की अदालत में अब से कुछ देर में सुनवाई शुरू होगी. ऐसे में पक्ष के वकील और मुस्लिम पक्ष के वकील के अधिवक्ता कोर्ट पहुंच चुके हैं. जानकारी के मुताबिक, पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे मामले में प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट 1991 नहीं लागू होता. 

ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल

कशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में एक और याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. अश्विनी उपाध्याय ने याचिका दायर कर मांग की है कि उनका पक्ष भी सुना जाए. उन्होंने कहा है कि ये मामला सीधे तौर पर उनकी धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार से जुड़ा है. सदियों से वहां भगवान आदि विशेश्वर की पूजा होती रही है. ये सम्पत्ति हमेशा से उनकी रही है. किसी सूरत में सम्पत्ति से उनका अधिकार नहीं छीना जा सकता. एक बार प्राण प्रतिष्ठा हो जाने के बाद मन्दिर के कुछ हिस्सों को ध्वस्त करने और यहां तक कि नमाज पढ़ने से भी मन्दिर का धार्मिक स्वरूप नहीं बदलता, जब तक कि विसर्जन की प्रकिया द्वारा मूर्तियों को वहां से शिफ्ट न किया जाए. उन्होंने अपनी याचिका में यह भी दलील दी कि इस्लामिक सिद्धान्तों के मुताबिक भी मन्दिर तोड़कर बनाई गई कोई मस्जिद वैध मस्जिद नहीं है. 1991 का प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट किसी धार्मिक स्थल के स्वरूप को निर्धारित करने से नहीं रोकता. उन्होंने अपनी याचिका में मस्जिद कमेटी की याचिका को खारिज करने की मांग की है.

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2022 नए मामले दर्ज

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2022 नए मामले सामने आए और 46 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान 2,099 लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह ताजा आंकड़े जारी किए गए हैं. देश में अब तक कुल 5 लाख 24 हजार 459 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 14 हजार 832 पर पहुंच गई. एक्टिव मामले कुल संक्रमण का 0.03 फीसदी हैं. कुल पॉजिटिविटि रेट 0.69 फीसदी है.

ज्ञानवापी पर जिला जज की कोर्ट में 2 बजे सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद सेशंस कोर्ट से ट्रासंफर होने के बाद आज पहली बार जिला अदालत में सुनवाई होगी. ये सुनवाई दोपहर 2 बजे होगी.

'मेरी जान को है खतरा'- आजम खान

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर से विधायक आजम खान ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है 'उनकी जान को खतरा है'. रामपुर से लखनऊ जाते हुए सोमवार को आजम खान ने कहा कि मेरी जान को खतरा है. जेल में मुझे इंस्पेक्टर ने अंडर ग्राउंड रहने को कहा था. उन्होंने इनकाउंटर की धमकी दी थी. इसलिए पता नहीं मेरा सफर कहां का है. 

अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी संगठन TRF की धमकी

अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले आतंकी संगठन की तरफ से धमकी दी गई है. आतंकी संगठन TRF का धमकी भरा पत्र ऐसे वक्त पर सामने आया है जब 30 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है. टीआरएफ की ओर से धमकी भरा पत्र जारी करते हुए इस बार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और केन्द्र सरकार पर निशाना साधा गया है.

कम हो सकती है आने वाले दिनों में महंगाई

बढ़ती महंगाई के मद्देनजर आम लोगों से लेकर कॉरपोरेट को राहत देने के लिए केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है जिसके चलते पेट्रोल डीजल के दामों में कमी आ गई है. माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद महंगाई से आम लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. पेट्रोल के दामों में 9.5 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दामों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है. 

पीएम मोदी करेंगे GBC थ्री का डिजिटल भूमिपूजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश को देश में नंबर एक प्रदेश बनाने की मुहिम रंग ला रही है. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) पहली, दूसरी के तर्ज पर तीन जून को होने वाली तीसरी जीबीसी भी भव्य और ऐतिहासिक होने वाली है. कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए देश-विदेश के दर्जनों दिग्गज कारोबारियों को आमंत्रित किया गया है, जिसमें शनिवार तक 62 उद्योगपतियों ने आने की पुष्टि भी की है. इसमें अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी समेत दर्जनों बड़े नाम शामिल हैं. 

दिल्ली में घर में मिले मां-बेटियों के शव

दिल्ली के वसंत विहार इलाके में एक महिला मंजू श्रीवास्तव और उनकी दो बेटियों अंकु और अंशिका की मौत का मामला सामने आया है. मौके से मिले सुसाइड नोट और परिस्थितिजन्य साक्ष्यों के आधार पर प्रथम दृष्टया पुलिस इसे सामूहिक आत्महत्या का मामला मान रही है. पुलिस व फोरेंसिक विभाग सूत्रों के अनुसार इस घटना में मारे गए लोगों ने खुदकुशी के लिए रौंगटे खड़े करने वाले तरीके को इस्तेमाल किया. घर को एक गैस चैम्बर में तब्दील किया गया, ताकि कार्बन मोनोऑक्साइड पैदा हो और इसी जहरीली गैस की घुटन से तीनों की मौत हो गयी. 

टोक्यो में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

टोक्यो में एयरपोर्ट से पीएम मोदी सीधे होटल न्यू ओतानी पहुंचे जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया. इस दौरान जयश्रीराम और मोदी मोदी के नारे भी लगे. तो वहीं पीएम मोदी ने बच्चों से भी बात की. भारतीय समय के मुताबिक सुबह 4 बजकर 20 मिनट पर पीएम मोदी का विमान टोक्यो में उतरा. पीएम क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत करने टोक्यो के दौरे पर पहुंचे हैं. 

ज्ञानवापी मामले पर वाराणसी अदालत में आज पहली सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद सेशंस कोर्ट से ट्रासंफर होने के बाद आज पहली बार जिला अदालत में सुनवाई होगी. जिला जज अजय कुमार विश्वेश की कोर्ट में पहली बार केस ओपन होगा और केस की रोजाना सुनवाई भी की जा सकती है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने जिला अदालत को 8 हफ्ते में सुनवाई पूरी करने का निर्देश दिया है.

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की सुबह से ही आसमान में काले घने बादल छाए हुए हैं. साथ ही गरज और चमक के साथ बारिश हो रही है. इसके अलावा तेज हवाएं भी चल रही हैं और कई हिस्सों में सड़कों पर पेड़ भी गिरे पड़े हैं. ऐसे में मौसम सुहाना हो गया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 2 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 50 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है. हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश का भी अनुमान है.

बैकग्राउंड

Breaking News Live: ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद सेशंस कोर्ट से ट्रासंफर होने के बाद आज पहली बार जिला अदालत में सुनवाई होगी. जिला जज अजय कुमार विश्वेश की कोर्ट में पहली बार केस ओपन होगा और केस की रोजाना सुनवाई भी की जा सकती है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने जिला अदालत को 8 हफ्ते में सुनवाई पूरी करने का निर्देश दिया है.


दरअसल, हिंदू पक्ष की मांग है कि नंदी के सामने वाली दीवार को तोड़ा जाए जबकि मुस्लिम पक्ष की दलील है कि जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है वो फव्वारा है. हिंदू पक्ष की मांग है कि मस्जिद में मिले मंदिरों के प्रतीक चिह्नों की जांच आगे बढ़ाई जाए लेकिन मुस्लिम पक्ष की दलील है कि मस्जिद में किसी तरह की तोड़फोड़ या जांच नहीं होनी चाहिए.


दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश


दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सोमवार की सुबह से ही आसमान में काले घने बादल छाए हुए हैं. साथ ही गरज और चमक के साथ बारिश हो रही है. इसके अलावा तेज हवाएं भी चल रही हैं और कई हिस्सों में सड़कों पर पेड़ भी गिरे पड़े हैं. ऐसे में मौसम सुहाना हो गया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 2 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 50 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है. हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश का भी अनुमान है.


कोविड वेरिएंट बीए.4 ने दी भारत में दस्तक


कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट का सब वेरिएंट बीए.4 भारत में भी दस्तक दे चुका है. इसके पहले मामले की पुष्टि हैदराबाद के एक इलाके में हुई थी, अब रविवार को तमिलनाडु में भी इस वायरस ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवा ली. हाल में एक युवती के कोविड-19 से संक्रमित मिलने के बाद ओमिक्रोन बीए.4 स्वरूप के पहले मामले की सूचना दी है. स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को नये स्वरूप की पहचान के बाद लोगों से नहीं घबराने की अपील की. तमिलनाडु के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एम. सुब्रमण्यम ने कहा कि 19 वर्षीय एक लड़की नये स्वरूप से संक्रमित पाई गई थी और वह अब ठीक हो रही है. 


यह भी पढ़ें.


Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी को लेकर सपा सांसद का बड़ा बयान - हमसे कोई नहीं छीन सकता हमारी मस्जिद, 2024 के लिए नफरत फैला रही BJP 


Monkeypox Virus: बिना ट्रैवल लिंक के अफ्रीका के बाहर कैसे फैल रहा मंकीपॉक्स? WHO ने दिया जवाब

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.