PM Modi Speech Live: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर पीएम मोदी का निशाना, कहा- मैं भी जम्मू-कश्मीर में यात्रा लेकर गया था लेकिन तब...

PM Modi Speech in Lok Sabha Live: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देने के लिए जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा पहुंचे तो बीजेपी के सांसदों ने जय श्री राम के नारे लगाए.

ABP Live Last Updated: 08 Feb 2023 05:32 PM
पीएम मोदी के भाषण पर राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण पर राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने अडानी मामले में जेपीसी की मांग को दोहराया. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री उनको बचा रहे हैं. जांच की बात क्यों नहीं हो रही है. बेनामी संपति पर बात क्यों नहीं हुई. बहुत बड़ा घपला हुआ है. 

'जम्मू-कश्मीर सैकड़ों की तादाद में जा सकते हैं...'

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब मैं झंडा फहराया तो दुश्मन देश का बारूद भी सलामी कर रहा है. बंदूके और बम फोड़ रहा है. आज जो शांति आई है...चैन से जा सकते हैं...सैकड़ों की तादाद में जा सकते हैं. ये माहौल दिया है. पर्यटन की दुनिया में कई दशकों के बाद रिकॉर्ड टूटे हैं. जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का उत्सव मनाया जा रहा है. आज जम्मू-कश्मीर में हर घर तिरंगे का कार्यक्रम सफल हो रहा है.

लाल चौक पर झंडा फहराने का पीएम मोदी ने किया जिक्र

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तरफ इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यहां जम्मू कश्मीर की भी चर्चा हुई. जो अभी अभी जम्मू कश्मीर घुमकर आए हैं. उन्होंने देखा होगा कि कितनी शान से आप वहां आ जा सकते हैं. मैं भी जम्मू-कश्मीर में यात्रा लेकर गया था और लाल चौक में तिरंगा फहराने का संकल्प लेकर गया था. लेकिन तब आतंकियों ने पोस्टर लगाए थे कि देखते हैं किसने अपनी मां का दूध पीया है जो लाल चौक पर झंडा फहराता है. उस दिन 24 जनवरी था. मैंने तक भरी सभा में कहा था कि आतंकी कान खोलकर सुन लें 26 जनवरी को ठीक 11 बजे मैं लाल चौक पहुंचुंगा. बिना सुरक्षा के आऊंगा. बुलेट प्रूफ जैकेट के बिना आऊंगा और फैसला लाल चौक पर होगा. किसने अपनी मां का दूध पीया है....वो समय था. 

'कुछ लोग अपने परिवार के लिए बहुत कुछ तबाह करने पर लगे हैं'

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग अपने लिए अपने परिवार के लिए बहुत कुछ तबाह करने पर लगे हुए हैं. कुछ लोग अपने लिए अपने परिवार के लिए जी रहे हैं. मोदी तो 140 करोड के परिवार के साथ जी रहा है, 140 करोड़ का आशीर्वाद है मोदी के साथ है. झूठ के शस्त्रों से इस विश्वास के कवच को कभी भेद नहीं सकते हो. 

'जो अहंकार में डूबे होते हैं...'

पीएम मोदी ने कहा कि जो अहंकार में डूबे होते हैं...उनको लगता है कि मोदी को गाली देकर ही हमारा रास्ता निकलेगा. अब 22 साल बीत गए वो गलत फहमी पाल करके बैठे हुए हैं. मोदी पर भरोसा .. टीवी पर चमकते चेहरों से नहीं बना है. जो देशवसियों का मोदी पर भरोसा है वो इनकी समझ से बहुत ऊपर है. क्या ये झूठे आरोप लगाने वालों पर मुफ्त राशन पाने वाले मेरे देश के 80 करोड़ भारतीय कभी इनपर भरोसा करेंगे?

'मोदी अखबार की सुर्खियों से नहीं बना है'

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी अखबार की सुर्खियों से नहीं बना है. झूठे आरोप लगाने वालों पर कोई भरोसा नहीं करेगा. गाली से सुरक्षा कवच नहीं भेद सकते हैं. उन्होंने कहा कि मैंने जीवन खपा दिया है...पल पल खपा दिया है.

'बिना सरपैर की बातें'- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये लोग बिना सरपैर की बातें करने के आदि होने के कारण उनको ये भी याद नहीं रहता है कि वो खुद का कितना विरोधाभास करते हैं. 2014 से ये लगातार कोस रहे हैं. भारत कमजोर हो रहा है..न जाने क्या क्या कहा...अब कह रहे हैं कि भारत इतना मजबूत हो गया है कि दूसरे देशों को धमकाकर फैसले करवा रहे हैं.

तुम्होरे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं...

पीएम मोदी ने दुश्यंत कुमार का जिक्र करते हुए कहा, ''तुम्होरे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं, कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं.''

हार्वड स्टडी को लेकर कांग्रेस पर पीएम मोदी का वार

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को यहां हार्वड स्टडी का बड़ा क्रेज है. कोरोना में ऐसा ही कहा गया था... कांग्रेस ने कहा था कि हार्वड में भारत की बर्बादी पर चर्चा होगी. कल फिर हार्वड स्टडी का नाम लिया गया. बीते वर्षों में हार्वड में एक बहुत बढिया स्टडी हुई है, विषय है The Rise & Decline of India’s Congress Party. मुझे विश्वास है कि भविष्य में कांग्रेस की बर्बादी पर दुनिया में स्टडी होगी और डुबाने वाले लोगों पर भी होगी. 

'9 साल आलोचना नहीं, आरोपों में गवां दिए गए'

पीएम मोदी ने कहा कि आलोचना लोकतंत्र की मजबूती के लिए होता है. मैं इतने दिन इंतजार करता रहा कोई तो एनलेसिस करके आलोचना करे. 9 साल आलोचना नहीं, आरोपों में गवां दिए गए. 

आतंकी हमलों पर बोले पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश पर इतने आतंकी हमले हुए. 2008 में हुए आतंकी हमले को कोई भूल नहीं सकता. पूरे देश में 10 साल तक खून बहता रहा. 2004 से 2014 का जो दशक था वो The lost decade के रूप में जाना जाएगा. 2030 का जो दशक है वो India’s Decade है पूरे विश्व में.

लोकसभा में विपक्ष का हंगामा

पीएम मोदी के भाषण के बीच लोकसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया. विपक्षी सांसदों ने अडानी मामले में जेपीसी की मांग को लेकर नारेबाजी की. इसपर स्पीकर ने कहा कि ये संसदीय नहीं है आप बिना तथ्यों के बोलते हैं और फिर सुनते नहीं हैं.

ED का जिक्र कर बोले पीएम

लोकसभा में बोले पीएम मोदी ने कहा कि ED ने सभी विपक्षियों को एक साथ ला दिया, प्रवर्तन निदेशालय का धन्यवाद करें. चुनावी नतीजे इन्हें इक्ट्ठा नहीं कर सकी.

पीएम मोदी ने 2जी, CWG घोटाले का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन 10 साल में भारत की आवाज ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर इतनी कमजोर थी कि कोई सुनने को तैयार नहीं था. UPA की पहचान बन गई हर मौके को मुसीबत में पलट देना. जब टेक्नोलॉजी का युग बहुत तेजी उछल रहा था उसी समय 2जी में पड़े रहे. जब न्यूक्लियर डील पर चर्चा थी तब ये कैश फॉर नोट में पड़े रहे. 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स हुए... CWG घोटाले में पूरा देश दुनिया में बदनाम हो गया. 

'UPA राज में देश सुरक्षित नहीं था'

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने रोजगार के लिए कुछ नहीं किया है. कुछ लोग ऐसे निराशा में डूबे हैं. काका हाथरसी ने कहा था आगा पीछा देखकर.. क्यों होते गमगीन...जैसी जिसकी भावना वैसा दिखे सीन. उनकी निराशा के पीछे जो मन में पड़ी हुई चीज है... जो चैन से सोने नहीं देती. 2004 से 2014 भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो गई. महंगाई डबल डिजिट रही...इसलिए कुछ अच्छा होता है तो निराशा और ऊपर आती है. जिन्होंने बेरोजगारी दूर करने के नाम पर कानून दिखाया. यही इनके तरीके हैं और पल्ला झड़ दिया. 2004 से 2014 आजादी के इतिहास में घोटालों का दशक है. यूपीए के यही 10 साल कश्मीर से कन्याकुमारी भारत के हर कोने में भारत में आतंकवादी हमले होते रहे.

कोरोना टीकाकरण पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ''महामारी के दौर में हमने 150 से ज्यादा देशों को संकट के समय दवाई और वैक्सीन पहुंचाई. यही कारण है कि आज कई देश वैश्विक मंचों पर खुले मन से, भारत का धन्यवाद देते हैं, भारत का गौरवगान करते हैं.''

'पूर्ण बहुमत की सरकार है'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये वो सरकार है, एक पूर्ण बहुमत से चुनी हुई सरकार है. जो राष्ट्र के लिए फैसले ले सकती है. रिफॉर्म आउट ऑफ कंविक्शन हो रहे हैं. हम इस मार्ग से हटने वाले नहीं है. देश को जिस समय जो चाहिए वो देते रहेंगे. 

पाकिस्तान-श्रीलंका की तरफ पीएम मोदी का इशारा

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कहा कि चुनौतियों के बिना जीवन नहीं होता...कई देशों में भीषण महंगाई है...खाने पीने का संकट है. हमारे पड़ोस में भी जैसे हालात बने हुए हैं. ऐसी स्थिति में कौन हिंदुस्तानी गर्व नहीं करेगा कि ऐसे समय में भी देश 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. आज विश्व में भारत को लेकर भरोसा है. आज भारत को विश्व के समृद्ध देश जी20 समूह की अध्यक्षता का अवसर भी मिला. ये देश के लिए गर्व की बात है. लेकिन मुझे लगता है कि इससे भी कुछ लोगों को दुख हो रहा है. 

कांग्रेस नेता पर पीएम का निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के बड़े नेता राष्ट्रपति का अपमान कर चुके हैं. पीएम ने एक तरह से अधीर रंजन पर भी निशाना साधा. 

वैश्विक अस्थिरता का पीएम ने किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि सदन में हंसी मजाक टीका टिप्पणी होता रहता है लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि आज गौरवपूर्ण क्षण में हम जी रहे हैं. महामारी... युद्ध की स्थिति, बंटा हुआ विश्व...इस स्थिति में भी देश को जिस तरह से संभाला गया है. इससे पूरा देश आत्मविश्वास से भर रहा है.

घोटालों और भ्रष्टाचार का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने भाषण में कहा कि बड़े-बड़े घोटालों सरकारी योजनाओं में घोटालों और भ्रष्टाचार से देश मुक्ति चाहता था वो देश को मिल रही है. पॉलिसी पैरालेसिस से बाहर आकर आज देश तेज विकास की ओर है. मुझे उम्मीद थी कि ऐसी बातों का कुछ लोग विरोध जरूर करेंगे... लेकिन किसी ने विरोध नहीं किया.

पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि यहां कई लोगों ने अपनी बाते रखीं. जब सबकी बात को सुनते हैं तो ये भी ध्यान में आता है कि किसकी कितनी क्षमता है, कितनी योग्यता है और कितनी समझ है और किसका क्या इरादा है...कुछ लोगों के भाषण के बाद पूरा इकोसिस्टम उछल रहा था. समर्थक उछल रहे थे.

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति का जताया आभार

पीएम मोदी ने कहा कि इसबार मैं धन्यवाद के साथ साथ राष्ट्रपति महोदया का अभिनंदन भी करना चाहता हूं. विजनरी भाषण में राष्ट्रपति ने मार्गदर्शन किया है. राष्ट्रपति महोदया ने आदीवासी समाज का गौरव बढ़ाया है.

पीएम मोदी का लोकसभा में भाषण शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा में भाषण शुरू हो गया है. पीएम मोदी के भाषण से पहले विपक्षी दलों ने नारेबाजी की. इस दौरान अडानी मसले का जिक्र करते हुए वी वांट जेपीसी के नारे लगाए गए.

लोकसभा पहुंचे पीएम मोदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देने के लिए लोकसभा में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी के पहुंचते ही लोकसभा में जय श्री राम के नारे लगे.

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना

पीएम मोदी के भाषण से ठीक पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री जी, आप लोकतंत्र की आवाज़ को मिटा नहीं सकते. भारत के लोग आपसे सीधे सवाल कर रहे हैं. जवाब दीजिए!





PM Modi Speech: थोड़ी देर में पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडानी विवाद पर घमासान के बीच थोड़ी देर में लोकसभा में भाषण देंगे. पीएम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का लोकसभा में जवाब देंगे.

केजरीवाल सरकार पर लगे गंभीर आरोप

दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर नेताओं और अफसरों की जासूसी का आरोप लगा है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि, CBI ने एलजी से कार्रवाई की इजाजत मांगी है. 

MCD के मेयर चुनाव को लेकर SC में सुनवाई शुरू

दिल्ली नगर निगम मेयर पद चुनाव मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. आम आदमी पार्टी की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी दलील रख रहे हैं. 

सासंद-मंत्री सिर्फ हिंदू मुस्लिम करते हैं- मल्लिकार्जुन खरगे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, कई सासंद-मंत्री सिर्फ हिंदू मुस्लिम करते हैं, क्या बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है? दूसरी तरफ कोई अनुसूचित जाति के लोग मंदिर जाते हैं तो उन्हें मारते हैं, उनकी सुनवाई नहीं होती है. अनुसूचित जाति को तो हम हिंदू समझते हैं ना तब उन्हें मंदिर जाने से क्यों रोकते हैं अगर समझते हैं तो उन्हें बराबरी का स्थान क्यों नहीं देते. कई मंत्री दिखावे के लिए उनके घर जाकर खाना खाते हैं और तस्वीर खींचवा कर बताते हैं कि हमने उनके घर खाना खाया है.





राहुल गांधी के भाषण को सदन के रिकॉर्ड से हटाया जाए- प्रह्लाद जोशी

लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने स्पीकर से मांग की है कि राहुल गांधी के भाषण को सदन के रिकॉर्ड से हटाया जाए. वजह बाताते हुए उन्होंने कहा, भाषण में आधारहीन आरोप लगाए गए हैं और उसके लिए कोई न तो सबूत दिए गए हैं और न ही राहुल गांधी ने अपनी ओर से पेश किए गए किसी दस्तावेज को सत्यापित किया है. 

अडानी विवाद को लेकर विपक्ष का प्रदर्शन

दिल्ली: आप, बीआरएस, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के सांसदों ने अडानी विवाद से संबंधित जेपीसी जांच की मांग को लेकर गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया.





मुझे आश्चर्य है कि.. महुआ मोइत्रा

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने लगे आरोपों पर बोलते हुए कहा, मुझे आश्चर्य है कि बीजेपी हमें संसदीय शिष्टाचार सिखा रही है. 





TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने (7 फरवरी) को संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा के दौरान 'आपत्तिजनक' शब्द का इस्तेमाल किया. इसके बाद संसद में जमकर हंगामा हुआ और बीजेपी ने उनसे माफी मांगने के लिए भी कहा. 

खुद को कंट्रोल में रखना चाहिए- बीजेपी सांसद हेमा मालिनी

TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा, सदन में ऐसा नहीं होना चाहिए. जो भी आदरणीय लोग यहां आते हैं उन्हें खुद को कंट्रोल में रखना चाहिए. इतना भी भावुक होने की ज़रूरत नहीं है, कुछ लोग बहुत ज़्यादा भड़क जाते हैं. 

फिजी के उप प्रधानमंत्री पहुंचीं दिल्ली

दिल्ली: फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे.





दिल्ली: शहीद ASI शंभू दयाल मीणा के परिवार से आज मिलेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली पुलिस के शहीद ASI शंभू दयाल मीणा के परिवार से मिलने जाएंगे. सीएम दोपहर 12 बजे परिवार से करेंगे मुलाकात. 

भारत-चीन सीमा मुद्दे चर्चा के लिए कांग्रेस सासंद ने दिया स्थगन नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भारत-चीन सीमा मुद्दे पर विस्तृत चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया. 

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी के खिलाफ दिया ये नोटिस

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा में "पीएम मोदी के खिलाफ कुछ असत्यापित, अपमानजनक और मानहानिकारक बयानों" का उपयोग करने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस दिया.








महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे के काफिले पर पथराव

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मंगलवार को कुछ शरारती तत्वों ने शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के काफिले पर पथराव किया. शिवसेना नेता अबदास दानवे ने आरोप लगाते हुए कहा, शिवसेना से अलग हुए गुट शिंदे के कार्यकर्ताओं ने ये हमला किया है. 


 

MCD के मेयर चुनाव को लेकर SC में आज सुनवाई

MCD में मेयर को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. दरअसल, चुनाव के 2 महीने बाद भी मेयर चुना नहीं जा सका है जिसको लेकर आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर सुप्रमी कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. 

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम मोदी देंगे जवाब

अडानी विवाद पर संसद में संग्राम के बीच आज दोपहर लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होना है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का पीएम मोदी जवाब देंगे. 

भारत ने 30 बेड वाला फील्ड हॉस्पिटल तुर्किए भेजा

तुर्किए की मदद करने के लिए भारत ने 30 बेड वाला फील्ड हॉस्पिटल भेजा है साथ ही 45 मेंबर्स वाली मेडिकल टीम भेजी है. भूकंप के एपिसेंटर रहे गाजियंतेप के करीब NDRF की टीम तैनात होंगी. 

तुर्किए-सीरिया भूकंप: 8390 से ज्यादा लोगों की मौत

तुर्किए-सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप से अब तक 8 हजार 390 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि, 35 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. 

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 8th February' 2023: अडानी विवाद पर संसद में संग्राम के बीच आज दोपहर लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देगें. वहीं, अडानी मुद्दे पर मंगलवार (7 फरवरी) को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में सवाल किया, साल 2014 में दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अडानी 609 नंबर पर थे अचानक वो दूसरे नंबर पर कैसे आ गए?


वहीं, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए राहुल गांधी बोले, एसबीआई, एलआईसी का पैसा अडानी की कंपनी में क्यों डाला गया? वहीं, राहुल गांधी के संगीन आरोपों पर केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने राहुल को चुनौती देते हुए कहा, आरोप लगा रहे हैं तो पूरे सबूत भी देने होंगे.


तुर्किए-सीरिया भूकंप में अबतक 8 हजार की मौत 


तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 8 हजार के पार पहुंच गई है. वहीं, 35 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इन झटकों से 6 हजार से ज्यादा इमारतें तबाह हो गई हैं और 3 एयरपोर्ट पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं. तुर्किए के इस्तांबुल एयरपोर्ट पर बड़ी तादाद में वालंटियर्स  पहुंच रहे हैं. मेडिकल टीमों के साथ-साथ राहत-बचाव के काम में मदद की जा रही है. 


भारत ने भूकंप सहायता के तौर पर एयरफोर्स के 4 ग्लोबमास्टर C-17 विमान तुर्किए भेजे हैं. इसमें मेडिकल टीम के अलावा आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण शामिल हैं. 108 टन राहत सामग्री के साथ NDRF की एक्सपर्ट टीमें भी शामिल हैं. इनके साथ विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्कवाड भी भेजा गया है.


फिलिस्तीन में आया भूकंप 


तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप के बाद अब फिलिस्तीन में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है. अधिकारियों का कहना है कि फिलिस्तीन में आए इस भूकंप का केंद्र नब्लस शहर से 13 किमी उत्तर में था जिसकी गहराई 10 किमी थी.     

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.