Breaking News Highlights: कार्यवाहक राष्ट्रपति विक्रमसिंघे का निर्देश, प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सेना और पुलिस को मिली खुली छूट

Breaking News Live Update 13th July' 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर की जानकारी सबसे पहले आपको हमारे इस लाइव ब्लॉग के जरिए मिलेगी.

ABP Live Last Updated: 13 Jul 2022 09:48 PM
रानिल विक्रमसिंघे ने गुरूवार सुबह 5 बजे तक के लिए लगाया कर्फ्यू

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने गजट के माध्यम से गुरुवार सुबह पांच बजे तक पूरे श्रीलंका में कर्फ्यू की घोषणा की है.





राष्ट्रपति कार्यालय ने जारी किया गजट, रानिल विक्रमसिंघे होंगे देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति

श्रीलंका की समाचार एजेंसी के अनुसार प्रधानमंत्री रानिल विक्रंसिंघे के नाम पर एक गजट राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किया गया है. इसके अनुसार रानिल विक्रमसिंघे 13 जुलाई 2022 से राष्ट्रपति कार्यालय की शक्तियों, कर्तव्यों के प्रदर्शनों  और निर्वहन के लिए नियुक्त किये जाते हैं.

समस्या का तलाशें राजनीतिक समाधान - श्रीलंका की सेना

श्रीलंका की सेना ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार से राजनीतिक समाधान तलाशने को कहा.





प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सेना को मिली खुली छूट

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सेना को खुली छूट दे दी है. उन्होंने एक आदेश में कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति फिर बहाल करने के लिए जो संभव है वो करें.

फासीवादी ताकतें कर रही हैं सरकार पर कब्जे की कोशिशें - कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि श्रीलंका में अभी जो प्रदर्शन कर रहे हैं ये फासीवादी ताकते हैं. ये ताकतें सरकार पर कब्जा करने की कोशिश कर रही हैं.

Watch Video: श्रीलंका में प्रधान मंत्री कार्यालय में घुसे प्रदर्शनकारी

श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रदर्शनकारी घुस गये हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ प्रधानमंत्री कार्यालय में घुस गई है और जगह को नुकसान पहुचाने की कोशिश कर रही है. 





श्रीलंका में राष्ट्रपति के भागने के बाद बेकाबू हालात, आपातकाल का एलान, अराजक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तारी के आदेश

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद हिंसक प्रदर्शन देखी जा रही है. प्रधानमंत्री आवास में प्रदर्शनकारी घुस गए. इसके साथ ही, संसद पर भी धावा बोल दिया. इसके बाद देश में आपातकाल का एलान किया गया है. श्रीलंका में आपातकाल लगाने और पश्चिमी हिस्से में कर्फ्यू के साथ ही पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने अराजक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने और उनके वाहनों को जब्त करने के आदेश दिए गए हैं.

पीएम रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है. इधर, रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त करने के बाद भारी हिंसा देखने को मिल रही है. प्रदर्शनकारी पीएम आवास के अंदर घुस गए और संसद पर धावा बोल दिया. पुलिस ने बेकाबू स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे हैं. इसके साथ ही, आपातकाल का एलान किया गया है.

राष्ट्रपति गोटाबाया के श्रीलंका छोड़ते ही देश में आपातकाल का एलान

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया के बुधवार तड़के देश छोड़ने कर मालदीव जाने के बाद इमरजेंसी का एलान किया गया है. इधर, राष्ट्रपति गोटाबाया के देश से भागने के खबर के बाद लोगों का हिंसक प्रदर्शन जारी है. बिगड़े हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े.





श्रीलंका में राष्ट्रपति के देश छोड़ते ही कोलंबो में बिगड़े हालात, उग्र भीड़ बैरिकेड तोड़कर बढ़ी आगे

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बुधवार तड़के देश छोड़ने की वजह से एक बार फिर हिंसा देखने को मिल रही है. भारी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं. उग्र भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस छोड़ी गई है. प्रदर्शनकारियों ने सेना की गाड़ी को भी रोक दिया है. जबकि, दूसरी तरफ गोटबाया राजपक्षे को आज श्रीलंका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना था. लेकिन उनके इस कदम की वजह से वहां की जनता में भारी गुस्सा दिख रहा है. 

एनसीबी का चार्जशीट में बताया है कि रिया ने कई बार गांजा खरीदा

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में दायर आरोप पत्र के मसौदे में दावा किया है कि अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को अपने सह कलाकारों, भाई शौविक चक्रवर्ती समेत कई लोगों से गांजा मिलता था. यह सारी ड्रग्स फिर सुशांत सिंह राजपूत को सौंप दी जाती थीं. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानि की एनसीबी ने 35 आरोपियों के खिलाफ पिछले महीने एनडीपीएस एक्ट के तहत अदालत में दायर किया था.  आरोपों के मसौदे के मुताबिक 2020 मार्च से लेकर उसी साल दिसंबर के बीच सभी आरोपित आपराधिक साजिश का हिस्सा थे. इन सभी ने उस अवधि में हाई सोसाइटी और बालीवुड को बिना किसी वैध लाइसेंस के ड्रग्स बेचे थे.

सामना में बाढ़-बारिश को लेकर बीजेपी पर हमला

 बाढ़-बारिश को लेकर सामना में बीजेपी पर हमला बोला गया है. इसमें लिखा गया कि, अमहदाबाद स्वीमिंग पूल बन गया लेकिन किसी ने कुछ नहीं बोला. वहीं, मुंबई में थोड़ा पानी जमा होने पर हंगामा करने वालों के मुंह से एक शब्द भी नहीं निकल रहे हैं. 


 

ब्रिटेन में नए पीएम की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री चुनाव के पहले चरण में दो भारतीय जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. इनमें ऋषि सुनक और सुएला ब्रेवरमैन का नाम है. ब्रिटेन के नए पीएम की रेस में ऋषि सुनक कुमार का नाम सबसे ऊपर है. सुनक बोरिस जॉनसन सरकार नें वित्त मंत्री रहे हैं.

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया के देश छोड़कर भागने में मदद की ख़बर से भारत का इनकार

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे बुधवार तड़के देश छोड़कर फरार हो गए. उनके माले जाने की ख़बर है. इस बीच, श्रीलंका स्थित भारतीय दूतावात ने उन मीडिया रिपोर्ट्स के आधारहीन बताया है, जिनमें यह बताया गया कि गोटाबाया राजपक्षे के विदेश भागने में भारत ने मदद की है. भारतीय दूतावास ने कहा कि वो वहां की जनता के साथ हैं. 

अहमदाबाद के कई हिस्सों में जलजमाव

अहमदाबाद में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई हिस्सों में जलजमाव देखने को मिला. 





शिवसेना का द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला हमारे समझ से परे- महाराष्ट्र कांग्रेस

शिवसेना के फैसले पर महाराष्ट्र कांग्रेस ने पलटवार किया है. कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने ट्वीट कर कहा- राष्ट्रपति उम्मीदवार को समर्थन देने के निर्णय पर हम से कोई चर्चा नहीं की. जिस तरह असंवैधानिक तरीक़े से सरकार को गिराया गया. शिवसेना के अस्तित्व को चुनौती दीं ऐसे वक्त ऐसा फैसला शिवसेना ने लिया समझ के परे है. 

शिवसेना ने दिया द्रौपदी मुर्मू को समर्थन

शिवसेना ने NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का औपचारिक एलान किया है. उद्धव बोले- मुझ पर कोई दबाव नहीं. 

श्रीलंका से भाग मालदीव गए राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग चुके हैं. सेना के विमान से देश छोड़कर भागने की खबर है. जानकारी के मुताबिक गोटाबाया अपनी पत्नी और दो सुरक्षाकर्मियों के साथ मालदीव चले गए हैं. इससे पहले खबर आ आई थी कि राष्ट्रपति गोटाबाया ने अपना इस्तीफा स्पीकर को भेज चुके हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है.

गुजरात में बाढ़ से 69 लोगों की मौत

गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है. गुजरात में अब तक 69 लोगों की जान जा चुकी है. सीएम भूपेंद्र पटेल ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों को हर संभव मदद का भरोसा दिया.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Update 13th July' 2022: यूपी बुलडोज़र मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोर्ट को बताया है कि यूपी में चल रही कार्रवाई का दंगों से संबंध नहीं है. सरकार का कहना है कि जिन जगहों पर कार्रवाई की गई है उनके बारे में आदेश महीनों पहले ही जारी हो चुका था. कोर्ट में आज यूपी के अलावा दिल्ली समेत दूसरे राज्यों की बुलडोज़र कार्रवाई को लेकर दाखिल याचिकाएं पर सुनवाई होनी है. इन याचिकाओं में बिना उचित कानूनी प्रक्रिया के इस तरह की कार्रवाई पर रोक की मांग की गई है.


असम इन दिनों भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन की समस्या से जूझ रहा है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगी रेस्क्यू टीम लगातार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रही है. इसी बीच मंगलवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. सीएम ने राज्य के चिरांग और बोंगाईगांव जिलों के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा किया और पीड़ितों की शिकायतें सुनी. इसी के साहत राहत और बचाव कार्य में लगी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम से मिलकर जायजा लिया.


असम के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि 'निजला नदी के उफान पर होने की वजह से बाढ़ की चपेट में आए चिरांग जिले में लाओखरीगुड़ी राहत शिविर का दौरा किया, इसके साथ ही वहां लोगों को मिल रही सुविधाओं की समीक्षा की गई. इसके साथ ही लाओखरीगुड़ी में कटाव प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा किया और जल संसाधन विभाग को इनकी रक्षा के लिए एक लॉन्ग टर्म योजना तैयार करने के लिए कहा गया.'

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.