Breaking News LIVE: सिडनी डायलॉग में बोले पीएम मोदी- देश में डिजिटल तकनीक से बदल रही है लोगों की जिंदगी

Breaking News LIVE: पीएम मोदी आज 'सिडनी संवाद' में मुख्य भाषण देंगे. कार्यक्रम में पीएम मोदी ‘प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति’ पर बात करेंगे. ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए बने रहें abp न्यूज़ के साथ.

ABP Live Last Updated: 18 Nov 2021 09:20 AM
मई 2020 के बाद किया गया गांवों का निर्माण

डेट्रस्फा के मुताबिक, मई 2020 के बाद ही इन चार नए गांवों का निर्माण किया गया है. ये इलाका चीन के यांगडू-चुम्बी वैली से सटा है तो भूटान के हा इलाके के करीब है. ये इलाका काफी लंबे समय से चीन और भूटान के बीच विवादित रहा है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि करीब 100 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका भूटान ने चीन को दे दिया है या नहीं. बता दें कि हाल ही में चीन और भूटान ने सीमा विवाद सुलझाने के लिए एक करार भी किया था.

भारत से सटे विवादित इलाकों में गांव बसा रहा है चीन

भारत और चीन (India-China Standoff) के बीच एलएसी (LAC) पर सीमा विवाद के बीच ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एकाउंट डेट्रस्फा ने चौंकाने वाला दावा किया है. सैटेलाइट इमेज के आधार पर दावा किया जा रहा है कि चीन ने डोकलाम के करीब भूटान का जो विवादित इलाका है, वहां चार नए गांव बना लिए हैं.

ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच गहरी दोस्ती- स्कॉट मॉरिसन

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा, ‘’ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच गहरी दोस्ती है, समय के साथ हमारे संबंध और आगे बढ़ेंगे. हम अंतरिक्ष, विज्ञान, डिजिटल प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में बहुत प्रगति कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए सम्मान की बात है कि PM मोदी 'सिडनी डायलॉग' को संबोधित कर रहे हैं.’’

डिजिटल युग हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘’भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग के संबोधन के लिए आमंत्रित किया. मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं. डिजिटल युग हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है. इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को फिर से परिभाषित किया है. यह संप्रभुता, शासन, नैतिकता, क़ानून, अधिकारों और सुरक्षा पर नए सवाल उठा रहा है. यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, शक्ति और नेतृत्व को नया आकार दे रहा है.’’

द सिडनी डायलॉग में भाषण दे रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द सिडनी डायलॉग में भाषण दे रहे हैं. वह भारत के प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति के विषय पर बोल रहे हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति की जड़ें लोकतंत्र में निहित हैं. आज भारत के करीब 600 गांव ब्रॉडबैंड से जुड़े हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश में डिजिटल तकनीक से लोगों की जिंदगी बदल रही है.

लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेह पहुंच गए हैं. वह पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में नए सिरे से बने युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे, जहां भारतीय सैनिकों ने 1962 में चीनी सेना का वीरता से मुकाबला किया था. इसी दिन रेंजागल लड़ाई को 59 साल पूरे हो रहे है. साल 1962 में चीन के साथ हुए युद्ध के दौरान भले ही भारत को मुंह की खानी पड़ी हो लेकिन रेजांगला के युद्ध में भारतीय सेना की कुमाऊं रेजीमेंट ('13 कुमाऊं') के सैनिकों ने चीनी सेना के दांत खट्टे कर दिए थे.

करतारपुर कॉरिडोर खुल गया

करतारपुर कॉरिडोर खुल गया है. भारत से 28 सिखों का पहला जत्था बुधवार को वीजा-मुक्त गलियारे का इस्तेमाल कर पाकिस्तान में पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पहुंचा. इनमें महिलाएं भी शामिल थीं. आज पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी सुबह 11 बजे अपनी पूरी कैबिनेट के साथ माथा टेकने के लिए गुरुद्वारा जाएंगे. यात्रा पर जाने वालों को कोरोना के दोनो डोज़ लगे होने चाहिए या फिर RTPCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी.

सिडनी डायलॉग में प्रधानमंत्री का संबोधन आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लगभग 9 बजे सिडनी डायलॉग में मुख्य भाषण देंगे. वह भारत के प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति के विषय पर बोलेंगे,  जिसमें संबोधन से पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री द्वारा परिचयात्मक टिप्पणी दी जाएगी. सिडनी डायलॉग 17-19 नवंबर,  2021 तक आयोजित किया जा रहा है. यह ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान की एक पहल है. इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधान मंत्री  शिंजो आबे का भी संबोधन होगा.

यूपी चुनाव को लेकर बीजेपी की अहम बैठक

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा,संगठन महामंत्री बीएल संतोष, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल के साथ संघ के नेता भी बैठक में होंगे.  बैठक में चुनाव अभियान, पार्टी के कार्यक्रमों और मुद्दों के आधार पर प्रचार अभियान की रणनीति बनेगी.

बैकग्राउंड

Breaking News LIVE:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लगभग 9 बजे सिडनी डायलॉग में मुख्य भाषण देंगे. वह भारत के प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति के विषय पर बोलेंगे,  जिसमें संबोधन से पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री द्वारा परिचयात्मक टिप्पणी दी जाएगी. सिडनी डायलॉग 17-19 नवंबर,  2021 तक आयोजित किया जा रहा है. यह ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान की एक पहल है. इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधान मंत्री  शिंजो आबे का भी संबोधन होगा.


वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे मोदी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज चार बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से फार्मास्युटिकल या दवा क्षेत्र के प्रथम वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह एक विशिष्ट पहल है जिसका उद्देश्य भारत के दवा उद्योग में नवाचार के उत्कृषट परिवेश या माहौल को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्राथमिकताओं पर चर्चा करने और रणनीति बनाने के लिए सरकार एवं उद्योग जगत के प्रमुख भारतीय व अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों, शिक्षाविदों, निवेशकों और शोधकर्ताओं को एक मंच पर लाना है.


पीएमओ ने कहा कि इस शिखर सम् मेलन के दौरान भारतीय फार्मा या दवा उद्योग में उपलब्ध अवसरों पर भी प्रकाश डाला जाएग, जिनमें विकास की अपार संभावनाएं हैं. इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान 12 सत्र होंगे और 40 से भी अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय वक्ता नियामकीय माहौल, नवाचार का वित्त पोषण या धनराशि की व्यवस् था करने, उद्योग-अकादमिक सहयोग, और नवाचार संबंधी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं सहित कई विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे.


इस शिखर सम्मेलन में देश-विदेश के दवा उद्योगों के प्रमुख सदस्य, अधिकारी, निवेशक और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जॉन हॉपकिन्स इंस्टीट्यूट, आईआईएम अहमदाबाद एवं अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के शोधकर्ता भाग लेंगे. केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे.


करतारपुर कोरिडोर खुला


आज पंजाब के CM चन्नी सुबह 11 बजे करतारपुर साहिब अपनी पूरी कैबिनेट के साथ माथा टेकने के लिए जाएंगे, शाम को 4 बजे वापस आएँगे.यात्रा पर जाने वालों को कोरोना के दोनो डोज़ लगे होने चाहिए या फिर RTPCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी.


यूपी चुनाव को लेकर बीजेपी की अहम बैठक


बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ,संगठन महामंत्री बीएल संतोष ,चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ,प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ,यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ,प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल के साथ संघ के नेता भी होंगे बैठक में चुनाव अभियान ,पार्टी के कार्यक्रमों और मुद्दों के आधार पर प्रचार अभियान की रणनीति बनेगी. दिल्ली में होगी बैठक.


यह भी पढ़ें-


Kartarpur Corridor Opens: खुल गया करतारपुर कॉरिडोर, आज पंजाब के सीएम चन्नी कैबिनेट सहित करेंगे गुरुद्वारे के दर्शन


Kartarpur Corridor: 20 महीने बाद खुला करतारपुर कॉरिडोर, जानें क्या है इसका धार्मिक महत्व

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.