Booster Dose Update in India: देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फिर से अपने पैर पसार रही है. तीसरे लहर की संभावनाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 60 साल से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज़ दिए जाने का एलान किया. अब सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) की दूसरी डोज और बूस्टर के बीच 9 से 12 महीने का गैप रह सकता है.


कोविशील्ड और कोवैक्सिन के लिए अंतराल की बारीकियों पर काम जारी


सूत्रों ने जानकारी दी है कि भारत के टीकाकरण कार्यक्रम में वर्तमान में उपयोग किए जा रहे टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सिन के लिए अंतराल की बारीकियों पर काम किया जा रहा है और इस पर आखिरी फैसला जल्द ही लिया जाएगा. पीएम मोदी ने शनिवार रात राष्ट्र के नाम एक संबोधन में घोषणा की थी कि 15-18 साल के किशोरों के लिए टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होगा, जबकि स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए "बूस्टर डोज" 10 जनवरी से दी जाएगी.


यह फैसला कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से जुड़े कोविड मामले बढ़ने के बीच आया है. पीएम मोदी ने कहा कि एहतियाती खुराक अगले साल 10 जनवरी से 60 साल से ज्यादा उम्र के और अन्य गंभीर बीमारी वाले नागरिकों को उनके डॉक्टर की सलाह पर दी जाएगी. संबोधन में पीएम मोदी ने "बूस्टर खुराक" शब्द का उपयोग करने से परहेज किया, जैसा कि आमतौर पर कहा जाता है.


देश में 90 फीसदी वयस्क आबादी को मिली पहली खुराक


एक सूत्र ने कहा, “टीकाकरण विभाग और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) द्वारा इन विषयों पर चर्चा करने के साथ कोविड टीके की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच का अंतर नौ से 12 महीने होने की संभावना है.” भारत की 61 फीसदी से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं. इसी तरह, लगभग 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को पहली खुराक मिल चुकी है.