भारत समेत दुनियाभर के देशों में भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जोर-शोर से चल रही है. वैक्सीनेशन के आंकड़ों का रिकॉर्ड हर दिन टूट रहा है. भारत में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है. इन कोशिशों के बीच बीएमसी की सर्वे टीम एक रिपोर्ट लेकर आई है, जो यह बता रही है वैक्सीनेशन कोविड को रोकने में कितना कारगर है. बीएमसी ने करीब 3 लाख लोगों का कोविड के दौरान सर्वे किया. इसमें से दोनो डोज़ लिए हुए केवल 26 लोग की ही कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव सामने आई.


बीएमसी की सर्वे टीम ने मुंबई में 3 लाख 95 हज़ार लोगों का सर्वे किया. इनमें से 1 जनवरी से 17 जून के बीच इस सर्वे का डेटा कलेक्ट किया गया और बाद में जब विश्लेषण किया गया तो यह बात निकलकर सामने आई कि सर्वे किए गए लोगो में जिसने भी कोविड का पहला डोज लिया है, ऐसे केवल 10,500 लोग कोविड से प्रभावित हुए.


दूसरे डोज लेने वाले 26 लोग ही कोविड से प्रभावित हुए. आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि कोविड की वैक्सीन कोविड-19 के इलाज में में कारगर है और लोगों की जान बचाने में मदद करने वाली है.


बीएमसी की तरफ से जारी किए गए आंकड़े बेहद सकारात्मक है. बीएमसी के अधिकारियों ने फिर भी स्पष्ट किया कि वैक्सीन लगाने के बाद भी प्रोटोकॉल को मानें. मास्क लगाएं उचित दूरी बनाए और सैनिटाइजर का प्रयोग करें. जो डेटा कलेक्ट किया गया है बीएमसी उसे दूसरी तरीकों से भी एनालाइज कर रही है. बीएमसी की डेटा की टीम होम आइसोलेशन में रह रहे 2.90 लाख लोगों से संपर्क करके यह सूचना एकत्र करने में सफल रही.


ये भी पढ़ें: लद्दाख दौरे पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक, पड़ोसी चीन-पाकिस्तान को दिया ये कड़ा संदेश