Sambit Patra Appointed As ITDC Chairman: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता और नेता संबित पात्रा (Sambit Patra) को बड़ी ज़िम्मेदारी मिली है. पात्रा को पर्यटन मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC) का अध्यक्ष (Chairman) बनाया गया है. बता दें कि संबित पात्रा इससे पहले ओएनजीसी (ONGC) के स्वतंत्र डायेरक्टर पद पर भी रह चुके हैं. संबित पात्रा भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख प्रवक्ताओं में से एक हैं. वो मीडिया में अपनी पार्टी का पक्ष मज़बूती और मुखरता के साथ रखते नज़र आते हैं. 


आधिकारिक आदेश के अनुसार कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पर्यटन मंत्रालय के उस प्रस्ताव को मान लिया है कि भारत पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के पद को अलग-अलग कर अध्यक्ष आईटीडीसी और प्रबंध निदेशक आईटीडीसी कर दिया जाए. भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी जीकेवी राव आईटीडीसी के प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे.


आदेश में कहा गया, ‘‘एसीसी ने पर्यटन मंत्रालय के उस प्रस्ताव को मान लिया है कि भारत पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के पद को अलग-अलग कर अध्यक्ष आईटीडीसी और प्रबंध निदेशक आईटीडीसी कर दिया जाए. डॉ संबित पात्रा की नियुक्ति अंशकालिक गैर-कार्यकारी निदेशक और आईटीडीसी के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगी.’’


साल 2017 में बनाए गए थे ONGC के स्वतंत्र डायरेक्टर


संबित पात्रा साल 2017 के सितंबर में नवरत्नों में शामिल सार्वजनिक उपक्रम ओएनजीसी के स्वतंत्र डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किए गए थे. उस वक्त उन्हें निदेशक पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति मिली थी.


संबित पात्रा लड़ चुके हैं लोकसभा चुनाव


साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने संबित पात्रा को ओडिशा के पुरी सीट से उम्मीदवार बनाया था. उन्होंने वहां जमकर प्रचार किया हालांकि संबित पात्रा अपना पहला लोकसभा चुनान जीतने में नाकाम रहे और करीबी मुकाबले में उन्हें हार देखनी पड़ी. पात्रा को बीजू जनता दल (बीजेडी) के प्रत्याशी पिनाकी मिश्रा ने 11,700 वोटों से हराया था.


Petrol Rate Cut In Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल पर 8 रुपये VAT घटाया, जानें अब क्या हो गया नया दाम


Farmers Protest: आंदोलन के कारण मरने वाले किसानों का कोई आंकड़ा नहीं, इसलिए मुआवजा नहीं- केंद्र ने संसद में दिया जवाब