Gujarat Elections: गुजरात में 25 वर्ष से अधिक समय से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2022 के राज्य विधानसभा चुनाव में 209 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए. पार्टी ने यह जानकारी निर्वाचन आयोग को सौंपे गए विवरण में दी है. व्यय रिपोर्ट गुरुवार को चुनाव निकाय की ओर से सार्वजनिक की गई.


15 जुलाई को पार्टी की ओर से गुजरात चुनाव पर पेश मुख्य चुनाव व्यय रिपोर्ट के अनुसार, इसने सामान्य पार्टी प्रचार और उम्मीदवारों के वित्तपोषण पर 209.97 करोड़ रुपये खर्च किए. बीजेपी बीते दिसंबर में गुजरात में भारी जीत हासिल कर सत्ता में लौटी थी.


प्रचार में हुए सबसे ज्यादा रुपये खर्च


पार्टी ने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को लगभग 41 करोड़ रुपये का भुगतान किया और विमान तथा हेलीकॉप्टर के उपयोग सहित यात्रा व्यय पर 15 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए। पार्टी ने सामान्य प्रचार पर 160.62 करोड़ रुपये खर्च किए.


बीजेपी ने तोड़ा कांग्रेस का रिकॉर्ड


गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 156 सीट पर कमल खिलाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की और बड़े अंतर से अच्छी-खासी संख्या में सीट हासिल कर रिकॉर्ड भी तोड़ा. गुजरात में आरक्षण आंदोलन की पृष्ठभूमि में 2017 के विधानसभा चुनाव में पाटीदार समुदाय के एक वर्ग ने बीजेपी के खिलाफ मतदान किया था.


गुजरात में 156 सीटों का रिकॉर्ड बन गया है. ये न सिर्फ बीजेपी बल्कि राज्य के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी ने इतनी सीटें नहीं जीती. इससे पहले सिर्फ कांग्रेस ने 149 सीटें जीती थीं, जो एक रिकॉर्ड था.


गुजरात में बीजेपी का प्रदर्शन


इससे पहले बीजेपी का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन साल 2002 में दिखा था, जब पार्टी ने 182 में 127 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, उसके बाद से लगातार पार्टी सत्ता में जरूर रही लेकिन साल 2007 में 115, 2012 में 115 और साल 2017 में 99 सीटें जीतीं.


ये भी पढ़ें: बीजेपी में रिजर्व सीटों पर टिकट का झगड़ा नहीं? मध्य प्रदेश की पहली लिस्ट में ये दिलचस्प आंकड़ा आया सामने