Congress Vs BJP: कांग्रेस ने मंगलवार (10 अक्टूबर) को कहा कि हमास पर सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव को लेकर पार्टी में कोई मतभेद नहीं है. उसने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी फलस्तीनी लोगों के हित के पक्षधर थे. बीजेपी ने यह कहते हुए कांग्रेस की आलोचना की थी कि उसके (Congress) प्रस्ताव में इजराइल पर हुए आतंकी हमले का जिक्र नहीं था.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव पर पार्टी के भीतर कोई मतभेद नहीं है, जिसमें बातचीत के माध्यम से फिलिस्तीन मुद्दे के समाधान का समर्थन किया गया है.


उन्होंने कहा कि बीजेपी लोगों का ध्यान भटकाने और चुनाव टिकट वितरण को लेकर पार्टी में चल रही दरार से उनका ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है. गोगोई ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी कांग्रेस कार्य समिति के प्रस्ताव का राजनीतिकरण कर रही है.


क्या कहा कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने?


कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने संवाददाताओं से कहा, ''...(पार्टी में) कोई नाराजगी नहीं है और ये सब अफवाहें हैं. अफसोस है कि लोग कांग्रेस के प्रस्ताव पर राजनीति कर रहे हैं... चाहे इजराइल में हों या गाजा में, हम चाहते हैं कि भारतीय नागरिक सुरक्षित रहें.''


उन्होंने कहा कि भारतीय वहां से सुरक्षित घर लौटें, इस पर ध्यान केंद्रित होना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक दिन पहले ही एक्स पर पार्टी की स्थिति साफ कर दी थी और हमास के हमलों और फिलिस्तीन के हित दोनों का उल्लेख किया था.


गौरव गोगोई का बीजेपी पर निशाना


गौरव गोगोई ने आरोप लगाया कि बीजेपी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद आंतरिक विद्रोह का सामना कर रही है और अब वह इस आंतरिक दरार से लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है और इस तरह के मुद्दे उठा रही है. उन्होंने कहा, ''मैं (बीजेपी नेता) कैलाश विजयवर्गीय से कहना चाहूंगा कि उन्हें वाजपेयी का भाषण याद रखना चाहिए और उन्होंने जो कहा था उसका विश्लेषण करना चाहिए.


उन्होंने कहा कि 'भारत जोड़ो यात्रा' की सफलता के बाद बीजेपी सिर्फ कांग्रेस के बारे में बात कर रही है और अपने इतिहास के साथ-साथ वाजपेयी जी के भाषण को भूल गई है. 


क्या कहा था बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने?


बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने सोमवार (9 अक्टूबर) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपनी एक पोस्ट में कहा था, ''अत्यंत निंदनीय! इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर कांग्रेस CWC ने फिलिस्तीन के समर्थन में प्रस्ताव पास किया है. कांग्रेस ने एक बार फिर से राष्ट्रनीति और राष्ट्र हित के विरोध में निर्णय लेते हुए प्रस्ताव पास किया है. धर्म विशेष के लोगों को खुश करने के लिए कांग्रेस और कितना गिरेगी! अब तो कांग्रेस आतंकवाद से भी समझौता करने को तैयार है. हम और हमारी पार्टी भी विपक्ष में रही है मगर कभी भी राष्ट्रहित के विरुद्ध कदम नहीं उठाया. कांग्रेस का हाथ आतंकवाद के साथ.''






क्या कहा था CWC के प्रस्ताव में?


सीडब्ल्यूसी के अपने प्रस्ताव में कहा कि वह मध्य पूर्व में छिड़े युद्ध पर अपनी निराशा और पीड़ा व्यक्त करती है... इसमें कहा गया था कि सीडब्ल्यूसी फलस्तीनी लोगों की जमीन, स्व-शासन और गरिमा और सम्मान के साथ जीने के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है. प्रस्ताव में कहा गया था कि सीडब्ल्यूसी तत्काल संघर्ष विराम का आह्वान करती है और सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत शुरू करने का आह्वान करती है, जिसमें वे अनिवार्य मुद्दे भी शामिल हैं जिनकी वजह से मौजूदा संघर्ष को शुरू हुआ है.


यह भी पढ़ें- ABP C-Voter Opinion Polls: एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सीएम पद की पहली पसंद कौन? ओपिनियन पोल में जानें