Assam BJP Candidate List: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर जारी की गई पहली लिस्ट में असम की 11 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी, लेकिन पार्टी ने रविवार  (3 मार्च, 2023) को फिर से राज्य को लेकर लिस्ट जारी की. 


बीजेपी ने इसको लेकर कहा, ''असम राज्य के उम्मीदवारों की सूची में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की संख्या और नाम को सही किया गया है.'' न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं.


बीजेपी ने किसको टिकट दिया है?
बीजेपी (BJP) ने असम की दारंग उदालगुरी से दिलीप सैकिया, गुवाहाटी से बिजुली कलिता मेधि, दिफू से अमर सिंग तिस्सो, करीमगंज से कृपानाथ मल्लाह और सिलचर से परिमल शुक्लबैद्यया को चुनावी मैदान में उतारा है.






इसके अलावा पार्टी ने नौगांव से सुरेश बोरा, काजीरंगा से कामख्या प्रसाद तासा, सोनितपुरी से रंजित दत्ता, लखीमपुर से प्रदान बरुआ, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल और जोरहाट से तोपोन कुमार गोगोई को टिकट दिया है. 


असम में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा?
लोकसभा चुनाव को देखते हुए असम में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के बीच हाल ही में समझौता हुआ था. इसके तहत बीजेपी असम में 11 सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि उसकी सहयोगी असम गण परिषद (अगप) दो और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. 


बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार (2 मार्च, 2024) को ही 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Priyanka Gandhi: दमन-दीव से चुनावी मैदान में उतरेंगी प्रियंका गांधी? दावों पर कांग्रेस ने क्या कहा