BJP Rajya Sabha Candidates List: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए अपने 18 उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट (BJP List) जारी कर दी है. 15 राज्यों में 57 सीटों के लिए मतदान होगा. बता दें कि, जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो रहे इन चुनावों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस सूची के प्रमुख नामों में, कर्नाटक से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महाराष्ट्र से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल का नाम शामिल है.  


वहीं राजस्थान से घनश्याम तिवारी और उत्तर प्रदेश से लक्ष्मीकांत वाजपेयी को उम्मीदवार बनाया गया है. यूपी से सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सदर सीट छोड़ने वाले राधामोहन अग्रवाल को भी उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी से आए सुरेंद्र नागर को भी राज्यसभा भेजा जा रहा है. इसके अलावा यूपी से बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को भी जगह मिली है. पार्टी ने हरियाणा से पूर्व विधायक कृष्ण लाल पंवार को उम्मीदवार बनाया है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा 6 नाम उत्तर प्रदेश से हैं. महाराष्ट्र से तीन नाम हैं. वहीं कर्नाटक, बिहार से दो-दो नाम हैं. इसके अलावा एक-एक नाम मध्य प्रदेश, हरियाणा, झारखंड और राजस्थान से हैं. 


यहां देखिए सभी 16 नामों की लिस्ट- 



  1. मध्य प्रदेश से कविता पाटीदार

  2. कर्नाटक से जग्गेश

  3. कर्नाटक से निर्मला सीतारमण

  4. महाराष्ट्र से पीयूष गोयल

  5. महाराष्ट्र से अनिल सुखदेवराव बोंडे

  6. महाराष्ट्र से धनंजय महादिक

  7. राजस्थान से घनश्याम तिवारी

  8. उत्तर प्रदेश से लक्ष्मीकांत वाजपेयी

  9. उत्तर प्रदेश से राधामोहन अग्रवाल

  10. उत्तर प्रदेश से सुरेंद्र नागर

  11. उत्तर प्रदेश से बाबूराम निषाद

  12. उत्तर प्रदेश से दर्शना सिंह

  13. उत्तर प्रदेश से संगीता यादव

  14. उत्तराखंड से डॉ. कल्पना सैनी

  15. बिहार से सतीश चंद्र दुबे

  16. बिहार से शंभू शरण पटेल

  17. हरियाणा से कृष्ण लाल पंवार 

  18. झारखंड से आदित्य साहू


ये भी पढ़ें- 


Sidhu Moosewala Killed: मूसेवाला की हत्या पर बीजेपी-कांग्रेस नेताओं ने AAP को घेरा, केजरीवाल और भगवंत मान को बताया जिम्मेदार


Jammu Kashmir: कठुआ में सुरक्षाबलों ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन, बम जैसी चीजें मिलीं