Rahul Gandhi News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार (11 मई) को कहा कि उन्हें और पार्टी अक्ष्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लोकसभा चुनाव पर सार्वजनिक बहस या कहें ओपन डिबेट में हिस्सा लेने में खुशी होगी. राहुल ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बहस के लिए निमंत्रण स्वीकार करेंगे. वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस नेता के निमंत्रण पर तुरंत पलटवार करते हुए सवाल किया है कि क्या राहुल गांधी अपनी पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं. 


दरअसल, जस्टिस मदन बी लोकुर (रिटायर्ड), भारत के विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष अजीत पी शाह और वरिष्ठ पत्रकार एन राम इस हफ्ते की शुरुआत में राहुल गांधी और पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी. इसमें उन्होंने दोनों नेताओं को एक मंच पर आने का निमंत्रण दिया. चिट्ठी में कहा गया कि राहुल और मोदी प्रमुख चुनावी मुद्दों पर एक मंच पर आकर बहस करें. चिट्ठी में कहा गया कि बहस का प्रस्ताव गैर-पक्षपातपूर्ण और प्रत्येक नागरिक के व्यापक हित में है.


मुझे बहस का हिस्सा बनने में होगी खुशी: राहुल गांधी


वहीं, राहुल ने इसके जवाब में कहा, "स्वस्थ लोकतंत्र की खातिर प्रमुख दलों के जरिए एक ही मंच से देश के सामने अपना दृष्टिकोण रखना एक सकारात्मक पहल होगी. अलग-अलग दलों पर किसी भी निराधार आरोप पर लगाम लगाना भी जरूरी है. चुनाव लड़ने वाली प्रमुख पार्टियां होने की वजह से जनता सीधे अपने नेताओं को सुनने की पूरी हकदार है. इसलिए मुझे या कांग्रेस अध्यक्ष को इस तरह की बहस का हिस्सा बनने में बेहद खुशी होगी."


बीजेपी ने राहुल पर किया पलटवार


बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने राहुल के जरिए पीएम मोदी को बहस के लिए बुलाने पर उन्हें निशाने पर लिया. तेजस्वी ने कहा, "राहुल गांधी कौन हैं जो पीएम मोदी उनसे बहस करें? राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के पीएम उम्मीदवार भी नहीं हैं, इंडिया गठबंधन की तो बात ही छोड़ दें. पहले वह खुद को कांग्रेस का पीएम उम्मीदवार घोषित करवाएं, कहें कि वह अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेंगे और फिर पीएम को बहस के लिए आमंत्रित करें. तब तक, हम किसी भी बहस में उनका मुकाबला करने के लिए अपने युवा मोर्चा प्रवक्ताओं को भेजने के लिए तैयार हैं"


बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत के बाद राहुल गांधी प्रासंगिकता के लिए बैचेन हैं और पॉपुलर होने के लिए जोर लगा रहे हैं. उन्होंने कहा, "बहस अच्छी है. मगर प्रधानमंत्री को ही क्यों राहुल गांधी से बहस करनी चाहिए. वह न तो कांग्रेस अध्यक्ष हैं और न ही इंडिया गठबंधन का प्रधानमंत्री चेहरा हैं. कांग्रेस को राहुल गांधी को दोबारा लॉन्च करने के लिए ब्रांड मोदी का इस्तेमाल बंद करना चाहिए."


केंद्रीय मंत्री और अमेठी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा, ''पहला, जिस व्यक्ति में अपने तथाकथित गढ़ में एक सामान्य बीजेपी कार्यकर्ता के खिलाफ चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है, उसे घमंड करने से बचना चाहिए. दूसरा, पीएम मोदी के साथ बैठने के लिए उनकी बराबरी करें. मैं उनसे पूछना चाहती हूं कि क्या वह इंडिया गठबंधन के पीएम उम्मीदवार हैं.''


यह भी पढ़ें: जजों के लैटर पर राहुल गांधी का रिएक्शन, बोले- मैं किसी भी मंच पर प्रधानमंत्री से बहस के लिए तैयार