Karnataka Politics: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस के जीत हासिल करने के बाद से ही बीजेपी में आपसी मदभेद सामने आ रहे हैं. बीजेपी नेता और पूर्व विधायक एमपी रेणुकाचार्य ने गुरुवार (29 जून) को कहा कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील को विधानसभा चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए था.


किसी का भी नाम लिए बिना पार्टी नेताओं पर निशाना साधते हुए पूर्व मंत्री ने आरोप लगाया कि बीजेपी कार्यालय को कॉर्पोरेट कार्यालय में बदल दिया गया है. उन्होंने कहा कि पार्टी को अभी मजबूत करने, लोकसभा चुनाव और जिला चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए. 


इस्तीफा वाली खबरों पर बोले रेणुकाचार्य 


रेणुकाचार्य ने कहा, "कुछ दिन पहले खबर आई थी कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है और उसके एक घंटे के भीतर ही इससे इनकार करने वाला बयान भी आ गया. ये सब क्या हो रहा है. लोगों में अब भी बीजेपी के लिए सम्मान है, लेकिन पार्टी नेताओं को अंदरखाने चीजों को ठीक करना चाहिए. राज्य में एक बार फिर बीजेपी सत्ता में आए और केंद्र में नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनें."


पार्टी कार्यकर्ताओं को धमकाने का आरोप 


उन्होंने कहा कि जिला पंचायत, तालुक पंचायत और अन्य चुनावों का सामना करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बहाल किया जाना चाहिए. इसलिए आत्ममंथन करें. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पार्टी कार्यकर्ताओं को धमकाया जा रहा है. उन्होंने कुछ नेताओं से तानाशाही रवैया छोड़ने को कहा. उन्होंने कहा कि समय आने पर वह इन नेताओं का नाम भी लेंगे. 


बीजेपी नेताओं पर लगाया हार का आरोप 


उन्होंने राज्य के बीजेपी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा, ''जब कांग्रेस चुनाव से काफी पहले चुनावी गारंटी की घोषणा कर रही थी तब हमारे नेता सो रहे थे और पार्टी का घोषणापत्र जो बहुत देर से आया, वह लोगों तक पहुंचा ही नहीं.'' उन्होंने कहा कि कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा अंतिम समय में की गई, जिससे नुकसान भी हुआ. उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष और अन्य नेताओं ने राज्यभर में यात्रा की लेकिन जनता की प्रतिक्रिया को वोट में बदलने में असफल रहे.
 
येदियुरप्पा को सीएम पद से हटाने पर क्या बोले


येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद हटाए जाने पर रेणुकाचार्य ने कहा कि उन्हें सीएम पद से हटाने से विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार हुई. मोदी और येदियुरप्पा को चेहरा बनाकर आप चुनाव जीतना चाहते थे, लेकिन चुनाव जीतने में आपका क्या योगदान था? उन्होंने यह भी दावा किया कि कुछ वरिष्ठ नेताओं को टिकट देने से इनकार करने से यह स्थिति पैदा हुई. 


बीजेपी का रेणुकाचार्य को कारण बताओ नोटिस 


बीजेपी की कर्नाटक इकाई ने पूर्व विधायक एमपी रेणुकाचार्य को उनकी पार्टी विरोधी टिप्पणियों को लेकर गुरुवार (29 जून) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. पार्टी ने उन्हें नोटिस का लिखित जवाब देने के लिए एक हफ्ते का वक्त दिया गया है.


ये भी पढ़ें: 'BJP से सरकार बनाने के लिए बात तो हुई थी, लेकिन अगर कोई गेंदबाज को...', देवेंद्र फडणवीस पर शरद पवार का निशाना