BJP-JDS Alliance: लोकसभा चुनाव को लेकर कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस (JDS) के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार नहीं हुआ है. इस बीच इसको लेकर पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने नाराजगी जताई है.


एचडी कुमारस्वामी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बीजेपी कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से उनकी पार्टी को तीन से चार सीटें देगी. दरअसल, कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी जेडीएस को सिर्फ 2 लोकसभा सीटें देना चाहती है. 


एचडी कुमारस्वामी ने क्या कहा?
एचडी कुमारस्वामी ने कहा, ''पार्टी के नेताओं ने बीजेपी के नेतृत्व तक ये बात पहुंचाने को कहा है कि जेडीएस के साथ सम्मानजनक व्यवहार करें.'' उन्होंने ये बात जेडीएस की कोर कमेटी के सदस्यों, सभी लोकसभा क्षेत्रों के पर्यवेक्षकों, जिला अध्यक्षों और मौजूदा और पूर्व विधायकों के साथ बैठक के बात कही. 


जेडीएस कौन सी सीटों पर लड़ना चाहती है? 
जेडीएस को उम्मीद है कि उसे सीट बंटवारे के तहत कर्नाटक की मांड्या, हसन और कोलार सीट दी जाएगी, लेकिन बीजेपी कोलार सीट पर अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है. इस कारण दोनों पार्टियों के बीच अभी तक सीट बंटवारा नहीं हुआ है. 


पिछले साल सितंबर में ही जेडीएस बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में  शामिल हुआ था. 


कर्नाटक में कब है चुनाव?
निर्वाचन आयोग ने हाल ही घोषणा की कि कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होगा. पहले चरण में बेंगलुरु दक्षिण, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु ग्रामीण, मैसूरु, मांड्या, दक्षिण कन्नड़, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुरा, चित्रदुर्ग, उडुपी-चिक्कमगलुरु, तुमकुरु, हसन और कोलार में चुनाव होगा. 


वहीं कर्नाटक में दूसरे चरण में रायचूर, कलबुर्गी, उत्तर कन्नड़, बीदर, बेलगावी, चिक्कोडी, बागलकोट, हावेरी, कोप्पल, दावणगेरे, शिवमोग्गा, धारवाड़, बेल्लारी और बीजापुर में चुनाव होगा. 


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: PM मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट पर I.N.D.I.A गठबंधन का प्रत्याशी फाइनल? जानें कौन है वह नेता