Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार (2 मार्च, 2024) को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. इस लिस्ट में जहां कई मौजूदा सांसदों की ट‍िकट काटी गई है. वहीं, बीजेपी के कई ऐसे कद्दावर नेताओं के बच्‍चों को भी ट‍िकट दी है.


कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे एके एंटनी के बेटे अनिल के. एंटनी को केरल की पथानामथिट्टा सीट से ट‍िकट द‍िया गया है. सुषमा स्‍वराज की बेटी बासुंरी स्‍वराज और यूपी के पूर्व सीएम और पूर्व गवर्नर कल्‍याण स‍िंह के बेटे राजवीर सिंह (राजू भैय्या) को उत्तर प्रदेश की एटा सीट से ट‍िकट द‍िया गया है. इसके अलावा झालावाड़-बारां से सांसद और राजस्‍थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्‍यंत स‍िंह को फ‍िर से ट‍िकट द‍िया गया है. 


पीएम के पूर्व न‍िजी सच‍िव नृपेंद्र म‍िश्रा के बेटे को म‍िला ट‍िकट 


बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व न‍िजी सच‍िव र‍िटायर्ड आईएएस अध‍िकारी नृपेंद्र म‍िश्रा के बेटे साकेत म‍िश्रा को यूपी की श्रावस्‍ती सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, नई दिल्ली सीट से वर्तमान सांसद और केंद्रीय व‍िदेश राज्‍य मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर इस बार सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को द‍िया गया है. 






नाथूराम मिर्धा की पोती ज्योति मिर्धा को म‍िला ट‍िकट 


इसके अलावा नागौर की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा को भी बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है. वह राजस्थान के बड़े नेता नाथूराम मिर्धा की पोती हैं. उन्‍होंने प‍िछले साल स‍ितंबर में ही कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी ज्वाइन की थी. नागौर, सीकर, झुंझुनू जिले में उनका अच्‍छा प्रभाव माना जाता है. उनका जाट बाहुल्य क्षेत्रों में बड़ा प्रभाव है.  


पहली ल‍िस्‍ट में इन प्रत्‍याश‍ियों को मि‍ली जगह 


बीजेपी की पहली ल‍िस्‍ट में 18 राज्‍यों से 195 कैंड‍िडेट फाइनल क‍िए गए हैं. इनमें उत्तर प्रदेश की कुल 80 सीटों में से 51 सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों के नामों का ऐलान क‍िया गया. वहीं, पश्‍च‍िम बंगाल की 20, मध्‍य प्रदेश की 24, राजस्थान और गुजरात की 15-15, केरल की 12, असम, झारखंड और छत्तीसगढ़ की 11-11, तेलंगाना की 9, दिल्ली की 5, उत्तराखंड की 3, जम्‍मू कश्‍मीर और अरूणाचल प्रदेश की 2-2, गोवा, त्र‍िपुरा, अंडमान एवं न‍िकोबार एवं दमन दीव की 1-1 सीटों पर नामों का ऐलान क‍िया गया है. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: तेलंगाना में बीजेपी के 9 उम्मीदवारों का एलान, 2 पैराशूट प्रत्याशी भी शामिल