Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार (02 मार्च) की शाम को जारी की. इस लिस्ट में कई पुराने सांसदों के टिकट कटे तो कई नई चेहरों को मौक दिया गया. इन सब के बीच कुछ नाम ऐसे रहे जिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से भरोसा जताया.


इन्हीं में से उत्तर प्रदेश के जालौन संसदीय क्षेत्र से भानु प्रताप वर्मा भी हैं. जिन पर बीजेपी को एक बार फिर से यकीन है. मौजूदा समय में वो केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. भानु प्रताप इस लोकसभा सीट से 5 बार सांसद रह चुके हैं और छठी बार फिर से टिकट मिला है.


कब बने पहली बार सांसद


1991 की राम लहर के बाद 1996 में भानु प्रताप पहली पार इस सीट से सांसद बने थे. इसके बाद 1998 में भी बीजेपी ने इन्हीं को टिकट दिया तो फिर वो जीते. हालांकि साल 2009 में उन्हें समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी से शिकस्त मिली लेकिन भानु प्रताप पर पार्टी ने अपना भरोसा कायम रखा. 2014 में मोदी लहर में एक बार फिर उन्हें टिकट दिया गया जिसमें उन्होंने जीत हासिल की. इसके बाद 2019 का भी लोकसभा चुनाव उन्होंने जीता. इस तरह से कुल मिलाकर वो 5 बार सांसद बने और पार्टी ने एक बार फिर उन पर यकीन किया है.


विधायक भी रह चुके हैं


भानु प्रताप एक बार कोंच विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधायक भी रह चुके हैं. पहली बार केंद्र सरकार में उनको लघु सूक्ष्म, उद्यम मंत्रालय में राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया. उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत नगर पालिका में सभासद बनकर की थी.


भानु प्रताप का जन्म 15 जुलाई 1957 में हुआ था. उनके पिता का नाम सुमेर सिंह और माता का नाम सुमित्रा देवी है. उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ-साथ एलएलबी की डिग्री भी हासिल की है. वो पहली बार कोंच नगर पालिका से 1988 में सभासद चुने गए. इसके बाद 1991 में इसी विधानसभा से विधायक बने.


ये भी पढ़ें: BJP Candidates List: MP में 7, राजस्थान-गुजरात में 5-5, जानिए BJP ने पहली लिस्ट में किन 34 सांसदों का काटा टिकट, उनकी जगह अब कौन?