नई दिल्लीः दिल्ली के चिड़ियाघर से जांच के लिए भेजे गए पक्षियों के सैम्पल में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की पुष्टि हुई है. चिड़ियाघर के डायरेक्टर रमेश पांडे ने मंगलवार को कहा कि सैम्पल बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाए गए हैं. चिड़ियाघर में चार अलग-अलग स्थानों से सात सैम्पल लिए गए थे, जिन्हें 3 फरवरी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (NIHSAD) को जांच के लिए भेजा गया था.


पांडे ने कहा कि "सैम्पल एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी सुरक्षा उपायों और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है .फील्ड स्टाफ और पशु चिकित्सकों की एक टीम लगातार मॉनिटरिंग कर रही है," उन्होंने कहा, " रिपोर्ट के अनुसार पिंजरे में बंद और फ्री पक्षी सामान्य व्यवहार कर रहे हैं और डिसइंफेक्शन से संबंधित सभी संभव उपाय और ड्रिल्स नियमित रूप से किए जा रहे हैं"


19 जनवरी को भेजे गए सैंपल भी मिले थे पॉजिटिव
इससे पहले छह सीरोलॉजिकल सैम्पल 19 जनवरी को NIHSAD को भेजे गए थे, जो पॉजिटिव पाए गए थे. 16 जनवरी के आसपास चिड़ियाघर के पिंजरे मृत मिले ब्राउन फिश उल्लू का सैंम्पल भी पॉजिटिव मिला था.


मॉनिटरिंग के लिए हो रहा मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल
पांडे ने कहा कि चिड़ियाघर में मॉनिटरिंग जारी रहेगी और आगे भी सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे. कोविड -19 लॉकडाउन के बाद से चिड़ियाघर लोगों के लिए बंद कर दिया गया था. पांडे ने इससे पहले कहा था कि "हम चिड़ियाघर परिसर में पक्षियों को ट्रैक करने के लिए ईबर्ड मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं." ऐसा पहली बार हुआ है जब एवियन इन्फ्लूएंजा के आउटब्रेक के दौरान पक्षियों की मॉनिटरिंग और रिकॉर्ड रखने के लिए एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है.


यह भी पढ़ें


UP के कासगंज में कानपुर जैसा कांड, शराब माफिया पर छापे के लिए गई पुलिस पर हमला, कांस्टेबल शहीद


उत्तराखंड त्रासदी: अबतक 32 लोगों की मौत, सुरंग में फंसे लोगों को निकालने के लिए अब ड्रोन का हो रहा इस्तेमाल