Bilkis Bano Rape Case: गुजरात के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार (19 जनवरी) को कहा कि बिलकिस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार एवं उसके परिवार के सदस्यों की हत्या के सभी दोषी 'पुलिस की निगरानी' में हैं और वे लापता नहीं हुए हैं. 


इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने दिन में 2002 के गुजरात दंगों के दौरान बिलकिस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के 7 सदस्यों की हत्या के 11 दोषियों को आत्मसमर्पण करने के लिए और समय देने से इनकार कर दिया था. 


दाहोद जिले की सहायक पुलिस अधीक्षक बिशाखा जैन ने कहा, ''जब से सुप्रीम कोर्ट ने (दोषियों को सजा में मिली छूट को रद्द करने का) अपना फैसला सुनाया, तब से वे पुलिस की निगरानी में हैं. हमने उसी दिन उन सभी से संपर्क किया और ऐसा नहीं लगा कि उनका इरादा संपर्क में नहीं रहने का है. दोषी दाहोद के सिंगवाड तालुका के सिंगवाड और रंधिकपुर गांवों के हैं.''  


'दोष‍ियों के लापता होने में कोई सच्‍चाई नहीं' 


आईपीएस अधिकारी ने कहा,  ''उन्हें पता था कि उन्हें आत्मसमर्पण करना होगा और वे सुप्रीम कोर्ट के (8 जनवरी के) आदेश के बाद स्वेच्छा से हमें अपने ठिकाने के बारे में सूचित करने के लिए पुलिस स्टेशन आए. इसमें कोई सच्चाई नहीं है कि वे लापता हो गए हैं.'' 


21 जनवरी तक आत्मसमर्पण करने के द‍िए थे आदेश  


न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने 2022 में स्वतंत्रता दिवस पर समय से पहले रिहा किए गए दोषियों को 21 जनवरी तक जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने को कहा था. शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को उन्हें और समय देने से इनकार कर दिया.


उधर, सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली थी कि दुष्कर्म मामले के दोषी फरार हो गए हैं लेकिन अब गुजरात पुलिस की वर‍िष्‍ठ अध‍िकारी ने इसका खंडन किया है.  


यह भी पढ़ें: मणिशंकर अय्यर का दावा, 'बाबरी मस्जिद का ताला खोलने के लिए राजीव गांधी जिम्मेदार नहीं, बल्कि...'