Bilawal Bhutto India Visit: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भारत के दौरे पर आए हैं. बिलावल भुट्टो शुक्रवार (5 मई) को गोवा में चीन की अगुवाई वाले शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे.इस बैठक में चीन और पाकिस्तान समेत कुल आठ देशों के विदेश मंत्री शामिल हैं. साथ ही बैठक सुबह करीब 10.15 बजे शुरू होगी. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो पर इस बैठक का इस्तेमाल भारत के खिलाफ जहर उगलने के लिए कर सकते हैं.


भुट्टो SCO मंच से कश्मीर का मुद्दा उठा सकते हैं. इसके अलावा भुट्टो कर्नाटक में कांग्रेस के मेनिफेस्टो में बजरंग दल को बैन करने के मुद्दे का भी जिक्र कर सकते हैं. विदेश मंत्रियों की बैठक का एजेंडा जुलाई में होने वाली शिखर वार्ता के लिए जमीन तैयार करना है,लेकिन पाकिस्तान यहां भी अपना एजेंडा लेकर आया है. बिलावल का बतौर विदेश मंत्री यह पहला भारत दौरा है. बिलावल 12 साल बाद भारत आने वाले पाकिस्तान के पहले विदेश मंत्री हैं. बिलावल इससे पहले भी भारत के खिलाफ जहर उगलते रहे हैं. SCO बैठक के लिए भारत आने से पहले भी भुट्टो ऐलान कर चुके हैं वो संबंध सुधारने के लिए भारत नहीं जा रहे है. 


जनवरी में भेजा गया था आमंत्रण
बिलावल गुरुवार (4 मई) की दोपहर को गोवा पहुंचे थे. एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री को जनवरी में आमंत्रण भेजा गया था. पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार साल 2011 में भारत आई थीं. बिलावल भुट्टो जरदारी ऐसे समय में एससीओ विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) की बैठक में हिस्सा लेने के लिये भारत आए हैं जब सीमा पार आतंकवाद को पाकिस्तान के निरंतर समर्थन सहित कई मुद्दों को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है.


मई 2014 में पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे. इसके बाद दिसंबर 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरान किया था.इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश की संक्षिप्त यात्रा पर गए थे.


यह भी पढ़ें- Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा के बाद अमित शाह की बड़ी बैठक, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश, भारी संख्या में जवानों की तैनाती