Bihar Politics: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बीजेपी (BJP) से नाता तोड़ कर अपने पुराने सहयोगी रहे लालू यादव (Lalu Yadav) की पार्टी आरजेडी (RJD) के साथ सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) एक बार फिर नीतीश कुमार के साथ सत्ता के साझीदार होने जा रहे हैं. इससे पहले नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजभवन जाकर पौने चार बजे इस्तीफा दिया. वह बुधवार को शाम चार बजे फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे. 


नीतीश कुमार ने बिहार में जेडीयू-बीजेपी की बीस महीने पुरानी एनडीए सरकार से नाता तोड़ा है. बिहार की राजनीति के जानकारों की मानें तो नीतीश बीस महीने बाद कुछ ऐसा जरूर करते हैं जिससे सियासत के ठहरे समंदर में सुनामी जैसी लहरें उठती हों. आइये जानते हैं कि मौजूदा घटनाक्रम से पहले नीतीश कुमार ने क्या क्या किया है?



  • 20 महीने पहले नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

  • 20 महीने में ही नीतीश ने 2017 में महागठबंधन सरकार से रिश्ता तोड़ा था.

  • जून 2013 में जब बीजेपी से नीतीश अलग हुए तो 20 महीने बाद ही लालू के समर्थन से फरवरी 2015 में सीएम बने थे.

  • लालू यादव से नीतीश 1994 में अलग हुए थे फिर 20 साल बाद दोनों करीब आये थे.

  • सबसे पहला संयोग तब दिखा था जब 1994 में अलग पार्टी बनाने के 20 महीने बाद उन्होंने पहली बार बीजेपी से गठबंधन किया था.


बीजेपी के साथ असहज दिखे नीतीश कुमार
साल 2020 में नीतीश कुमार की पार्टी बिहार में तीसरे नंबर की पार्टी बनी थी. लेकिन बीजेपी ने नीतीश कुमार को ही सीएम बनाया था. सरकार बनने के बाद से ही नीतीश कुमार बीजेपी के साथ असहज दिख रहे थे. मंत्रिमंडल के स्वरूप से लेकर कामकाज के तरीकों से नीतीश नाखुश थे. पिछले हफ्ते जब आरसीपी सिंह का प्रकरण सामने आया तब तय हो गया कि अब रिश्ता ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं है.


पिछले काफी दिनों से जेडीयू के नेता लगातार बीजेपी के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे. कई ऐसे मुद्दे सामने आये जिसमें दोनों दलों की दूरियां साफ साफ दिखी लेकिन बीजेपी ने मानो इन दूरियों को पाटने की कोशिश ही नहीं की. 


इस्तीफे के बाद राबड़ी आवास गये नीतीश कुमार
इस्तीफा देकर राजभवन से निकलने के बाद नीतीश कुमार सीधे राबड़ी देवी के घर गये जहां फूलों का गुलदस्ता देकर तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार और ललन सिंह का स्वागत किया. इसके बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव विधायकों के साथ पैदल ही सीएम निवास पहुंचे जहां करीब पांच बजे उनको महागठबंधन विधायक दल का नेता चुना गया. ये तस्वीरें उसी वक्त की हैं जब नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया.


आठवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार
सूत्र बता रहे हैं कि सरकार का फॉर्मूला फिक्स हो चुका है. नीतीश कुमार सीएम बनेंगे तो तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बनेंगे. स्पीकर की कुर्सी भी आरजेडी को मिलेगी. तेजस्वी यादव को गृह मंत्रालय दिये जाने की बात कही जा रही है. कांग्रेस को भी सरकार में शामिल किया जाएगा. पाला बदलकर नीतीश कुमार सत्ता के नए बाजीगर बन गये हैं और वह आठवीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं.


Bihar New Government: बिहार में महागठंबधन की नई सरकार का कल दोपहर 2 बजे होगा शपथ ग्रहण, तेजस्वी यादव बनेंगे डिप्टी सीएम


Bihar Politics: गठबंधन टूटने और नीतीश कुमार के इस्तीफे पर आखिर क्या कह रहे हैं सुशील कुमार मोदी? जानें