Bihar Mahagathbandhan Rally: ब‍िहार के पटना स्थित गांधी मैदान में रविवार (3 मार्च, 2024) को 'जन विश्वास महारैली' का आयोजन क‍िया गया. महागठबंधन महारैली में ब‍िहार के पूर्व ड‍िप्‍टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री नीतीशी कुमार पर जमकर हमला बोला. तेजस्‍वी यादव ने ब‍ि‍हार में नौकरी, बेरोजगारी, महंगाई, गरीबी, शिक्षा-स्वास्थ्य, विकास-निवेश जैसे ज्वलंत मुद्दों को उठाते हुए डबल इंजन सरकार पर सवाल खड़े क‍िए. 
 
आरजेडी नेता तेजस्वी ने गांधी मैदान में मौजूद लोगों को लेकर कहा कि जहां तक मेरी नजर जा रही है, केवल लोग हैं. उन्‍होंने 10 लाख से ज्यादा लोगों के आने का दावा कि‍या. जितने लोग गांधी मैदान में हैं, उतने ही बाहर हैं. प्रशासन ने रातभर आपको परेशान किया लेकिन फिर भी आप लोग यहां आए. इसी मैदान से एकसाथ 2 लाख नियुक्ति पत्र बंटवाए थे लेक‍िन चाचाजी (नीतीश कुमार) पलट गए. वह जहां रहें सुखी रहें. 


'महागठबंधन सरकार में लाखों को दी नौकर‍ियां'  


पूर्व ड‍िप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव ने कहा क‍ि 10 दिन तक पूरे बिहार में जन व‍िश्‍वास यात्रा न‍िकाली ज‍िसमें बाद मैदान में उमड़े जनसमूह ने सभी रिकॉर्ड तोड़ द‍िए हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि महागठबंधन सरकार में हम नौकरी देते रहें, लेक‍िन नीतीश कुमार पलट गए. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि महागठबंधन सरकार में रहते हुए 10 लाख नौकरी देने का वादा क‍िया था और लाखों रोजगार द‍िए. हमारी सरकार में नौकरियों का रैला दिखा था, लेकिन मुख्‍यमंत्री पटना में अपने पोस्टर लगवा रहे क‍ि 'रोजगार मतलब नीतीश कुमार'.  


'लालू यादव ने बीजेपी के सामने नहीं टेके घुटने'  


तेजस्‍वी ने कहा क‍ि आजादी के बाद जितना रोजगार 17 महीने में महागठबंधन सरकार ने दिया उतना कभी किसी सरकार ने नहीं दिया. उन्‍होंने लोगों से आह्वान क‍िया क‍ि आप सभी हमारा साथ दीजिये. मेरी सिर्फ MY (मुस्लिम- यादव) की पार्टी नहीं बल्कि BAAP की भी पार्टी है. B से बहुजन, A से अगड़ा, A से आधी आबादी मतलब महिला, P से poor गरीब. उन्‍होंने कहा कहा क‍ि पूर्व सीएम लालू यादव ने बीजेपी के सामने घुटने नहीं टेके और न ही हम टेकेंगे. 


तेजस्‍वी ने जनता को समझाया आरजेडी का मतलब 


तेजस्‍वी यादव ने अपनी पार्टी RJD का मतलब समझाते हुए कहा कि R-Rights, J-Jobs, D-Develoments होता है. उन्‍होंने बीजेपी में जाने वाले नेताओं पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि वहां जो जाता है, दूध का धुला हो जाता है. बिहार में बीजेपी के जो 2 डिप्टी सीएम बनाए गए हैं, उनमें एक अनाप शनाप बोलते हैं तो दूसरे बड़बोले हैं.  


'लालू यादव ने रेल मंत्री रहते पहुंचाया था रेलवे को बड़ा फायदा'  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर न‍िशाना साधते हुए तेजस्‍वी यादव ने कहा कि बि‍हार दौरे पर आए पीएम मोदी ने कहा था क‍ि बिहार में अपने पिता माता के कामकाज का जिक्र नहीं कर पा रहे हैं. इस पर उन्‍होंने पलटवार करते हुए कहा कि मेरे पिता (लालू यादव) रेल मंत्री रहते जितना काम रेलवे को फायदे पहुंचाने के ल‍िए क‍िया उतना आज तक कोई रेल मंत्री नहीं कर पाये हैं.


उन्‍होंने पीएम मोदी से 10 साल में क‍िए गए कामकाज को ब्‍यौरा मांगा. मोदी की गारंटी पर सवाल खड़े करते हुए नीतीश कुमार को लेकर तेजस्‍पी ने पूछा क‍ि क्‍या आप नीतीश कुमार की गारंटी ले सकते हैं क‍ि वह फिर नहीं पलटेंगे. उन्‍होंने उनके बार-बार पलटने पर ऋत‍िक रोशन की फ‍िल्‍म के गाने 'मैं इधर चला, मैं उधर चला' का भी ज‍िक्र मंच से किया. 


यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi on Ambani Family: 'अंबानी की शादी में लोग खिंचवा रहे सेल्फी, यहां लोग मर रहे भूखे', राहुल गांधी ने कसा तंज