नई दिल्ली: बिहार में चुनाव है. इसीलिए बिहारी लोगों के लिए तोहफ़ों की झड़ी लग गई है. पीएम नरेन्द्र मोदी फिर रविवार को बिहार से जुड़ेंगे. आत्मनिर्भर भारत का उनका अभियान जारी है. वे बिहार के लिए तीन तेल गैस परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. इस मौक़े पर राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े रहेंगे. 13 सितंबर को ये कार्यक्रम दोपहर 12 बजे होगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सिलेंडर पाने वाली महिलाओं से भी बात करेंगे. ठीक दस सालों बाद बीजेपी और जेडीयू एक बार फिर गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं. दो दिनों पहले भी मोदी ने बिहार में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया था.


बांका में IOCL का नया बॉटलिंग प्लांट
बिहार के बांका ज़िले में एलपीजी का नया बॉटलिंग प्लांट बना है. उम्मीद है कि इससे इलाक़े के क़रीब 500 लोगों को रोज़गार मिलेगा. यहां 40 हज़ार गैस सिलेंडर हर दिन भरे जा सकते हैं. इस बॉटलिंग प्लांट के बनने से बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज, कटिहार और झारखंड के देवघर, गोड्डा, और साहिबगंज ज़िलों में गैस सिलेंडर सप्लाई होगी. इस परियोजना पर 131 करोड़ 75 लाख रुपये खर्च हुए.


पूर्वी चंपारण में HPCL का नया बॉटलिंग प्लांट
पीएम नरेन्द्र मोदी ने इस परियोजना की नींव दो साल पहले रखी थी. इस प्लांट की भी क्षमता हर दिन 40 हज़ार गैस सिलेंडर भरने की है. इस योजना पर 136 करोड़ 40 लाख रूपये खर्च हुए. इस प्लांट के बनने के बाद बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुज़फ़्फ़रपुर, सीवान, गोपालगंज और यूपी के कुशीनगर ज़िले के लोगों को सिलेंडर सप्लाई होगा.


इन दोनों के शुरू हो जाने के बाद बिहार में 13 बॉटलिंग प्लांट हो जायेंगे. 2016 में हर दिन 98 हज़ार सिलेंडर भरने की क्षमता थी. जो अब बढ़ कर 2.58 लाख सिलेंडर हो गया है. बिहार के मोतिहारी में भी एक बॉटलिंग प्लांट बन रहा है.


पाइपलाइन परियोजना
पारादीप दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का बांका तक विस्तार किया गया है. 193 किलोमीटर लंबे दुर्गापुर बांका पाइपलाइन का शिलान्यास पीएम नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल फ़रवरी महीने में किया था. पारादीप मुज़फ़्फ़रपुर लाइन इसी परियोजना का एक हिस्सा है. इस पर 441 करोड़ रुपये खर्च हुए. पारादीप शहर ओड़िशा में हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी ओड़िशा से हैं.


ये भी पढ़ें:


ड्रग्स एंगल में हो रही पूछताछ में NCB को दिए रिया ने बॉलीवुड से जुड़े कुछ नाम, सारा अली खान का नाम भी शामिल 

कोरोना महामारी के चलते दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा, इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज